Vedanta Foxconn डील पर फडणवीस ने किया विपक्ष पर पलटवार, कहा- गुजरात कोई पाकिस्तान नहीं

फडणवीस ने कहा कि गुजरात पाकिस्तान नहीं है। हम दोनों राज्य भाई-भाई हैं। सभी राज्यों के बीच एक स्वस्थ प्रतियोगिता है। हम जल्द ही गुजरात, कर्नाटक, सभी से आगे निकलेंगे।
Vedanta Foxconn डील पर फडणवीस ने किया विपक्ष पर पलटवार, कहा- गुजरात कोई पाकिस्तान नहीं

महाराष्ट्र में वेदांता-फॉक्सकॉन डील को लेकर सियासी घमासान लगातार जारी है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जुबानी जंग लगातार जारी है। इसी क्रम में शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एनसीपी और शिवसेना पर करारा पलटवार किया और कहा कि इस परियोजना के गुजरात शिफ्ट होने के पीछे आपकी सुस्ती जिम्मेदार है। जब हम सरकार में आए तो  गुजरात में परियोजना स्थापित करने का निर्णय लगभग अंतिम चरण में था। मतलब कि यह डील गुजरात के साथ पक्की हो चुकी थी।

गुजरात पाकिस्तान नहीं है: फडणवीस
फडणवीस ने कहा कि गुजरात पाकिस्तान नहीं है। हम दोनों राज्य भाई-भाई हैं। सभी राज्यों के बीच एक स्वस्थ प्रतियोगिता है। हम जल्द ही गुजरात, कर्नाटक, सभी से आगे निकलेंगे। उन्होंने एमवीए सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आपके शासन के दौरान हम अपने पड़ोसी राज्य से पिछड़ गए।

क्या है विवाद?
वेदांता -फॉक्सकॉन डील के गुजरात में स्थापित होने की घोषणा के बाद से  शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने एकनाथ शिंदे-फडणवीस सरकार पर लगातार हमला बोल रहे हैं।  यूनिट को पुणे के पास स्थापित होना था लेकिन वेदांता-फॉक्सकॉन ने 13 सितंबर को गुजरात सरकार के साथ एक आश्चर्यजनक कदम में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए - जिससे एक बड़ा राजनीतिक विवाद शुरू हो गया।

1.54 लाख करोड़ रुपये की है डील
बता दें कि भारतीय समूह वेदांता और ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी फॉक्सकॉन 1.54 लाख करोड़ रुपये के निवेश के साथ गुजरात में देश का पहला सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करेगी। वेदांत-फॉक्सकॉन के संयुक्त उद्यम की डिस्प्ले एफएबी विनिर्माण इकाई, सेमीकंडक्टर असेंबलिंग और टेस्टिंग इकाई राज्य के अहमदाबाद जिले में 1000 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित की  जाएगी। इस संयुक्त उद्यम में दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी क्रमश: 60 और 40 प्रतिशत होगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news