HDFC Bank ने ब्याज दरों में किया इजाफा, होम-कार-पर्सनल लोन होगा महंगा

एचडीएफसी बैंक के इस के कदम के बाद लोन की रीसेट डेट आने पर महीने की ईएमआई इस बढ़ोतरी के अनुसार एडजस्ट हो जाएगी।
HDFC Bank ने ब्याज दरों में किया इजाफा, होम-कार-पर्सनल लोन होगा महंगा

एचडीएफसी बैंक ने एक बार फिर कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। बैंक ने लोन पर मार्जिनल कॉस्ट फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी की है। एमसीएलआर में 0.1 फीसदी यानी 10 बेसिस पॉइंट्स तक का इजाफा किया है। लोन की नई ब्याज दरें 7 सितंबर 2022 से प्रभावी हो गई हैं। मई से पांच बार बैंक अपने एमसीएलआर में बढ़ोतरी कर चुका है। बैंक के इस कदम से होम, कार और पर्सनल लोन महंगा हो जाएगा। अगस्त में भारतीय रिजर्व बैंक ने पॉलिसी रेट में इजाफा किया था। इसी के बाद से तमाम बैंकों ने अपने एमसीएलआर को बढ़ाया है।

एचडीएफसी बैंक के इस के कदम के बाद लोन की रीसेट डेट आने पर महीने की ईएमआई इस बढ़ोतरी के अनुसार एडजस्ट हो जाएगी। एमसीएलआर से बैंक के कई तरह के लोन जुड़े हैं। इनमें होम, कार और पर्सनल लोन शामिल हैं। मई से बैंक पांच बार अपने एमसीएलआर को बढ़ा चुका है।

मई में एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जून में रेट को 0.35 फीसदी बढ़ाया गया था। जुलाई में 0.20 फीसदी और अगस्त में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

दो महीने में होने वाली बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को बढ़ाया था। इसमें 50 बेसिस पॉइंट यानी आधा फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद से तमाम बैंकों ने कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। यह लगातार दूसरा मौका था जब आरबीआई ने पॉलिसी रेट में बढ़ोतरी की थी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news