लखनऊ समेत इन जिलों में भारी बारिश का अनुमान, गुरुवार को दिल्ली पहुंचेगा मानसून: IMD
ताज़ातरीन

लखनऊ समेत इन जिलों में भारी बारिश का अनुमान, गुरुवार को दिल्ली पहुंचेगा मानसून: IMD

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक दोपहर तक बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, हाथरस, रायबरेली, लखनऊ और बाराबंकी में बारिश के आसार हैं।

दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, यूपी, चंडीगढ़, पंजाब और पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में और आगे बढ़ गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार दोपहर को यह जानकारी दी। मौसम ब्यूरो ने उत्तरी राज्यों के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने कहा कि मानसून के लिए दिल्ली को गुरुवार तक इंतजार करना होगा। आईएमडी ने कहा 'दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, चंडीगढ़ और उत्तर पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और पूरे उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में आगे बढ़ा है।'

आईएमडी ने अपने दूरगामी मानसून पूर्वानुमान में उत्तर-पश्चिम भारत में लंबी अवधि में औसतन (एलपीए) अच्छी बारिश (107 प्रतिशत) होने की बात कही थी।

वहीं, राजधानी लखनऊ समेत मध्य और पश्चिम यूपी के कई जिलों में तेज गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक दोपहर तक बदायूं, संभल, अलीगढ़, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, हाथरस, रायबरेली, लखनऊ और बाराबंकी में बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज 24 जून से लेकर 26 जून तक पूरे प्रदेश में जमकर बारिश होगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश प्रदेश तक कई शहरों में भारी से भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा बना रहेगा।

25 जून को हो सकती है ज्यादा बारिश

एनसीआर से लगे कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के बाकी इलाकों में 5 से 10 सेंटीमीटर तक बारिश आज होने का अनुमान है। 25 तारीख को इसमें और तीव्रता देखी जा सकेगी। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 25 जून को प्रदेश में कई जगहों पर 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। पूर्वांचल, तराई, मध्य यूपी और बुंदेलखंड में इस मानसूनी सीजन की सबसे ज्यादा बारिश 25 जून को होने का अनुमान है।

उड़ीसा के ऊपर बना चक्रवातीय सिस्टम भी प्रदेश में मानसून को रफ्तार देने में मददगार साबित होगा। लखनऊ और आसपास के जिलों में ज्यादातर बादलों की आवाजाही देखी जाएगी और कुछ जगहों पर बौछारें पड़ सकती हैं। अभी तक के अनुमान के मुताबिक 27 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला बहुत कम हो जाएगा। हालांकि, पूर्वी और मध्य यूपी में बारिश जारी रहेगी। 29 जून से पूर्वाचल और मध्य यूपी में भी बारिश का सिलसिला काफी थम जाएगा।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news