Holi Special: कोरोना काल में होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान

Holi Special: कोरोना काल में होली खेलते समय इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना ने लोगों के लाइफ स्टाइल को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं, जो लोग किसी वजह से बाहर निकलते भी हैं उनके मन में हर पल यही डर बना रहता है कि कहीं ये बीमारी उन्हें भी अपनी चपेट में न ले ले।

कोरोना ने लोगों के लाइफ स्टाइल को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं, जो लोग किसी वजह से बाहर निकलते भी हैं उनके मन में हर पल यही डर बना रहता है कि कहीं ये बीमारी उन्हें भी अपनी चपेट में न ले ले। इससे बचने के लिए कभी मास्क, तो कभी सोशल डिस्टेंसिंग जैसी हिदायतें दी जाती हैं।

कोरोना का कहर जहां एक तरफ कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है वहीं होली का त्यौहार कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाला है।

जहां एक तरह होली के रंगों का शुमार सिर चढ़कर बोल रहा है, वहीं कोरोना का डर और बीमारी का खतरा भी कम नहीं हो रहा है।

ऐसे में यदि आप भी सुरक्षित तरीके से होली का जश्न मनाना चाहते हैं तो यहां बताए गए कुछ टिप्स को फॉलो करें। इन टिप्स से जहां एक तरफ आप कोरोना के कहर से बचे रहेंगे वहीं होली के रंगों का भी भरपूर मज़ा उठा पाएंगे।

ज्यादा भीड़ से बचें

होली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें ज्यादा लोगों के साथ ही रंगों का असली मज़ा आता है। रंग के साथ जब भांग की ठंडाई होती है तो बात ही कुछ और है। लेकिन जब इस बार कोरोना की वजह से आपको सामजिक दूरी का पालन करते हुए त्यौहार मनाना है तो बेहतर है कि ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें।

ख़ास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों को भीड़ से दूर ही रखें। जितने ज्यादा लोगों के संपर्क में आएँगे उतना ज्यादा कोरोना का खतरा बढ़ेगा।

उचित दूरी बनाए रखें

होली खेलते समय भी ध्यान रखें कि आपस में उचित दूरी बनाए रखें। किसी भी ऐसे मित्र या रिश्तेदार से दूरी जरूर बनाएं जिसकी फॅमिली हिस्ट्री आपको न पता हो। हो सकता है।

किसी दोस्त के घर में कोई बीमार व्यक्ति हो और उसके संपर्क में आने से उसके अंदर भी बीमारी का वायरस अटैक कर जाए। बेहतर होगा कि इस बार आप सभी करीबियों से भी उचित दूर बनाए रखें।

बीमार लोगों से बचें

सीधे तौर पर जो बीमार नज़र आ रहा हो, भले ही उसे साधारण कफ या कोल्ड ही क्यों न हो ,उससे दूर रहें और उसके संपर्क में आने से बचें।

वैसे हर एक जुखाम या खांसी कोरोना नहीं होता है, लेकिन कोई भी जुखाम कोरोना हो सकता है इसलिए दूरी बनाए रखना ही उचित विकल्प है।

साबुन या सैनिटाइज़र का इस्तेमाल

आप दोस्तों के साथ होली खेल रहे हों या किसी पब्लिक प्लेस में, अपने साथ एलकोहल युक्त सैनिटाइज़र जरूर रखें।

यदि संभव हो तो किसी भी चीज़ को सीधे तौर पर टच करके हाथों को साबुन से धोएं या सैनिटाइज़ करें।

मास्क लगाएं
मास्क लगाना कोरोना को रोकने का सबसे सीधा उपाय है। आप भले ही होली के रंगों में सराबोर होने जा रहे हों, लेकिन मास्क लगाना न भूलें।

यदि घर से बाहर होली खेल रहे हैं तब भी और यदि घर पर ही कुछ ख़ास दोस्तों को इन्वाइट कर रहे हैं तब भी मास्क पहनना जरूरी है।

गले लगाने या हाथ मिलाने से बचें

हमारे देश में ख़ुशी में गले लगाने और त्योहारों में हाथ मिलाने की प्रथा काफी पुराने समय से चली आ रही है। ये भले ही विदेशों की देन हो लेकिन हम भी इससे अछूते नहीं हैं। लेकिन इस बार आपको किसी से हाथ मिलाने या गले लगाने से परहेज़ करना होगा।

आप भले ही कितने सतर्क क्यों न हों लेकिन सामने वाला यदि किसी संक्रमित व्यक्ति या वास्तु के संपर्क में आया है और आप उससे हाथ मिलते हैं, तो कोरोना का खतरा बढ़ जाता है।

आंखों और मुंह को बेवजह न छुएं

कोरोना वायरस मुख्य रूप से आँख, नाक और मुंह से प्रवेश करता है। इसलिए अपने आंख और मुंह पर बेवजह हाथ लगाने से बचें।

यदि जरूरत पड़े तो पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धो लें या फिर सैनिटाइज़ करें।

आर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल

होली में हमेशा ही आर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल करना अच्छा होता है। खासतौर पर कोरोना काल में बाजार के केमिकल भरे रंगों की जगह हमेशा आर्गेनिक कलर्स या फिर घर पर बने कलर्स का ही इस्तेमाल करें।

घर की बनी मिठाई खाएं

बाजार से वही सामन मंगवाएं जिसके बिना आपका कोई काम नहीं चल सकता है। खाने पीने की चीज़ों के लिए बाजार से बेहतर घर का सामान है।

इसलिए बाहर की मिठाई या स्नैक्स खाने से बचें और घर की बनी मिठाई ही खाएं।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news