Delhi CM Arvind Kejriwal
Delhi CM Arvind Kejriwal
ताज़ातरीन

क्या दिल्ली में फिर लॉकडाउन? कोरोना हॉटस्पॉट बाजारों को बंद करने की तैयारी, केंद्र से मांगी मंजूरी

दिल्ली में पिछले कई दिन के दौरान तेजी से बढ़े कोरोना के नए मामलों से सतर्क केजरीवाल सरकार ने लॉकडाउन घोषित करने की तैयारी कर ली है। जबकि एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में फिर से लॉकडाउन की बातों को खारिज किया था।

Yoyocial News

Yoyocial News

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कई दिन के दौरान तेजी से बढ़े कोरोना के नए मामलों से सतर्क राज्य सरकार ने लॉकडाउन घोषित करने की तैयारी कर ली है। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से भीड़भाड़ वाले उन बाजारों में लॉकडाउन लगाने की इजाजत मांगी है, जो कोरोना के हॉटस्पॉट बन सकते हैं। इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

हालांकि एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में फिर से लॉकडाउन की अटकलों को खारिज किया था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को मीडिया को बताया कि कुछ बाजारों में दिवाली के समय भारी भीड़ उमड़ी। इन बाजारों में लोगों ने न तो मास्क पहने और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। इसकी वजह से कोरोना तेजी से फैला है।

ऐसे में दिल्ली सरकार ने एक प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजा है। दरअसल केंद्र सरकार ने पिछलीअनलॉक गाइडलाइन में निर्देश दिया था कि किसी भी राज्य सरकार को स्थानीय या छोटे स्तर पर लॉकडाउन लगाने के लिए केंद्र से अनुमति लेनी होगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिवाली खत्म होने के बाद अब बाजारों में भीड़ कम हो जाएगी और स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने की जरूरत न हो। फिर भी जरूरत पड़ी तो सरकार छोटे lockdown के विकल्प को आजमाएगी। इस बात की निगरानी राखी जाएगी की बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के निर्देशों का पालन किया जा रहा है या नहीं और वह क्षेत्र कोरोना हॉटस्पॉट बनने की आशंका तो नहीं।

कहीं पर अनदेखी मिली तो उस बाजार को कुछ दिन के लिए बंद किया जा सकता है। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार से इजाजत मिलते ही कोरोना पर काबू पाने के लिए इस विकल्प को लागू कर दिया जाएगा।

शादी में भी अब 200 नहीं महज 50 लोग होंगे शामिल

मुख्यमंत्री ने बताया कि शादियों में भी अब 200 की बजाय 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति मिलेगी। इसका प्रस्ताव उपराज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। दिल्ली में कुछ हफ्ते पहले कोरोना की स्थिति में सुधार होने पर राज्य सरकार ने केंद्रीय निर्देशों के मद्देनजर शादियों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 50 से बढ़ाकर 200 कर दी थी। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस आदेश को वापस लेने का फैसला लिया गया है।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news