भारत ने नेपाल को 150 ICU बेड का दिया तोहफा

भारत ने रविवार को हिमालयी राष्ट्र के साथ कोविड-19 सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत नेपाल को 150 आईसीयू बेड उपहार में दिए।
भारत ने नेपाल को 150 ICU बेड का दिया तोहफा

भारत ने रविवार को हिमालयी राष्ट्र के साथ कोविड-19 सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत नेपाल को 150 आईसीयू बेड उपहार में दिए। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अनुसार, भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने रविवार को स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय में आयोजित एक समारोह में कानून, न्याय और संसदीय कार्य मंत्री, ज्ञानेंद्र बहादुर कार्की को सांकेतिक रूप से 150 आईसीयू बेड सौंपे।

समारोह में, क्वात्रा ने देश के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य ढांचे में सहयोग सहित महामारी के व्यापक प्रबंधन में नेपाल की सहायता करने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

कार्की ने भारत के इशारे की सराहना करते हुए कहा कि यह कोविड-19 के खिलाफ नेपाल की लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और यह दोनों देशों द्वारा प्राप्त अविश्वसनीय सद्भावना को दर्शाता है।

महामारी की शुरुआत के बाद से, भारत ने नेपाल को आवश्यक दवाओं, आरटी-पीसीआर टेस्टों, वेंटिलेटर और आवश्यक दवाओं आदि की आपूर्ति के माध्यम से लगभग 65 लाख डॉलर की अनुदान सहायता प्रदान की है।

नेपाल जनवरी 2021 में अनुदान के रूप में भारत से कोविशील्ड टीकों की 10 लाख खुराक प्राप्त करने वाले पहले देशों में से एक था। इसके अलावा, भारतीय सेना ने बीआईपीएपी मशीन, एंटीजन किट, पीपीई, मास्क, एम्बुलेंस और आईसीयू बेड सहित चिकित्सा आपूर्ति के साथ-साथ नेपाल सेना को अनुदान के रूप में टीकों की 1 लाख खुराक की आपूर्ति की है।

भारत और नेपाल के बीच स्वास्थ्य क्षेत्र में एक मजबूत सहयोग है, जिसमें एम्बुलेंस की आपूर्ति, नियमित प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम और प्रमुख अस्पतालों, ट्रॉमा और प्रसूति केंद्रों, प्राकृतिक चिकित्सा केंद्रों, नेत्र देखभाल केंद्रों आदि सहित स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की मदद की गई है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news