Lieutenant Governor of the US state of Maryland: अमेरिकी राज्य मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बनीं भारतीय मूल की अरुणा मिलर

अमेरिकी राज्य मैरीलैंड के चुनाव में लेफ्टिनेंट गवर्नर के पद पर भारतीय मूल की अरुणा मिलर ने जीत हासिल की है। वे गवर्नर हाउस पहुंचने वाली पहली प्रवासी महिला बन गई हैं।
Lieutenant Governor of the US state of Maryland: अमेरिकी राज्य मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बनीं भारतीय मूल की अरुणा मिलर

भारतीय मूल की अरुणा मिलर अमेरिकी राज्य मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बन गयी हैं। वे इस पद पर पहुंचने वाली पहली प्रवासी महिला हैं। मिलर हाउस ऑफ डेलीगेट्स की सदस्य रह चुकी हैं।

अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की राजनीतिक पकड़ लगातार मजबूत हो रही है। हाल ही में हुए अमेरिकी राज्य मैरीलैंड के चुनाव में लेफ्टिनेंट गवर्नर के पद पर भारतीय मूल की अरुणा मिलर ने जीत हासिल की है। वे गवर्नर हाउस पहुंचने वाली पहली प्रवासी महिला बन गई हैं।

मैरीलैंड के चुनाव नतीजे आने के बाद अरुणा मिलर ने ट्वीट कर कहा कि उनके अभियान में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए पूरे समाज और उनके समुदाय ने उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि वे अपने समर्थकों की प्रतिबद्धता और समर्थन के लिए शब्दों में आभार व्यक्त नहीं कर सकतीं।

मूल रूप से भारत के हैदराबाद की निवासी अरुणा 1972 में सात वर्ष की आयु में भारत से अमेरिका पहुंची थीं। अरुणा ने 1989 में मिसौरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियिरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

वे मॉन्टगोमरी काउंटी के परिवहन विभाग में 25 वर्षों तक काम कर चुकी हैं। वर्ष 2010 से 2018 तक वे मैरीलैंड हाउस ऑफ डेलीगेट्स की सदस्य रहीं। तीन बेटियों की मां अरुणा के पति डेव मिलर हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news