India Export-import: दिसंबर में निर्यात 12.2% घटकर हुआ 34.48 अरब डॉलर

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान देश का कुल निर्यात नौ प्रतिशत बढ़कर 332.76 अरब डॉलर रहा। इस दौरान आयात 24.96 प्रतिशत बढ़कर 551.7 अरब डॉलर पर पहुंचा।
India Export-import: दिसंबर में निर्यात 12.2% घटकर हुआ 34.48 अरब डॉलर

वाणिज्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2022 में भारत का निर्यात 12.2 प्रतिशत घटकर 34.48 अरब डॉलर रह गया। पिछले वर्ष इसी महीने में यह 39.27 अरब डॉलर था। दिसंबर 2022 में आयात भी घटकर 58.24 अरब डॉलर रह गया, जो पिछले साल के इसी महीने में 60.33 अरब डॉलर था।

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान देश का कुल निर्यात नौ प्रतिशत बढ़कर 332.76 अरब डॉलर रहा। इस दौरान आयात 24.96 प्रतिशत बढ़कर 551.7 अरब डॉलर पर पहुंचा। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत के निर्यात में वृद्धि हो रही है।

निर्यात आंकड़ों के बारे में बताते हुए वाणिज्य सचिव ने कहा, 'कुछ खाद्य उत्पादों पर प्रतिबंधों के बावजूद हमारा चावल निर्यात बढ़ा है। यह दिखाता है कि भारत अन्य देशों के लिए खाद्य सुरक्षा का एक अच्छा स्रोत बनने की कोशिश कर रहा है। 

सचिव ने कहा, 'खरीदारी करने वाले देशों में मंदी की चुनौतियों के बावजूद हम अपने परिधान निर्यात को बढ़ाने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सही बात है कि वैश्विक चुनौतियों के कारण हम इसे बहुत ऊंचे स्तर पर नहीं ले जा सके, हम इसे स्थिर बनाए रखने में सक्षम हैं।

वाणिज्य सचिव ने कहा, 'हम कृषि उत्पादों के निर्यात से हटकर तैयार माल के निर्यात की ओर बढ़ गए हैं। अगर हम अपने निर्यात बास्केट को देखें तो आप पाएंगे कि हमारे कुल निर्यात में 24 प्रतिशत प्रतिनिधित्व इंजीनियरिंग से जुड़े सामानों का है।

वाणिज्य सचिव ने कहा, 'मुझे लगता है कि हम कृषि उत्पादों और कच्चे माल के निर्यातक देश की पहचान से बहुत आगे बढ़ गए हैं।' उन्होंने कहा, 'हमने रत्न व आभूषण, ड्रग्स और फार्मास्युटिकल, इलेक्ट्रॉनिक सामान, रेडीमेड कपड़ों जैसे कुछ तैयार उत्पादों के निर्यात की दिशा में भी आगे बढ़ रहे हैं। हमारे निर्यात बास्केट का करीब 50 फीसदी हिस्सा तैयार उत्पाद हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news