तेजी से पटरी पर लौट रही भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था, अगस्त में IIP सालाना आधार पर 11.9 फीसदी बढ़ा

वहीं कोयला, कच्चा तेल और इस्पात समेत 8 बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों के उत्पादन में इस दौरान सालाना आधार पर 11.6 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछले साल अगस्त महीने में बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों के उत्पादन में 6.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।
तेजी से पटरी पर लौट रही भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था, अगस्त में IIP सालाना आधार पर 11.9 फीसदी बढ़ा

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद अब देश की अर्थव्‍यवस्‍था के पटरी पर लौटने के मजबूत संकेत मिल रहे हैं। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश के औद्योगिक उत्पादन (IIP) में अगस्त 2021 के दौरान 11.9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं कोयला, कच्चा तेल और इस्पात समेत 8 बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों के उत्पादन (Industrial Production) में इस दौरान सालाना आधार पर 11.6 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछले साल अगस्त महीने में बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों के उत्पादन में 6.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

खनन क्षेत्र का 23.6% तो बिजली क्षेत्र का उत्‍पादन 16% बढ़ा
एनएसओ के आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त 2021 में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के उत्पादन की वृद्धि दर 9.7 फीसदी रही है। वहीं, खनन क्षेत्र का उत्पादन 23.6 फीसदी और बिजली क्षेत्र का 16 फीसदी बढ़ा है। अगस्त 2020 में औद्योगिक उत्पादन 7.1 फीसदी घटा था। चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीने यानी अप्रैल-अगस्त 2021 के दौरान आईआईपी में 28.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में आईआईपी में 25 फीसदी की बड़ी गिरावट आई थी। कोरोना वायरस महामारी की वजह से पिछले साल मार्च से औद्योगिक उत्पादन प्रभावित हुआ। उस समय इसमें 18.7 फीसदी की गिरावट आई थी। अप्रैल 2020 में लॉकडाउन की वजह से औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित होने से उत्पादन 57.3 फीसदी घटा था।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.