समावेशी सेवा वितरण के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने से आर्थिक सुधार की गति में तेजी  होगी।  : वित्तमंत्री

समावेशी सेवा वितरण के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने से आर्थिक सुधार की गति में तेजी होगी। : वित्तमंत्री

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि समावेशी सेवा वितरण के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने से महामारी के समय में आर्थिक सुधार की गति में तेजी लाने की कुंजी होगी।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि समावेशी सेवा वितरण के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने से महामारी के समय में आर्थिक सुधार की गति में तेजी लाने की कुंजी होगी। जी20 वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक के दूसरे दिन आर्थिक सुधार के लिए नीतियों पर आयोजित वर्चुअल सत्र में निर्मला ने आर्थिक सुधार के तीन उत्प्रेरक के रूप में डिजिटलीकरण, जलवायु कार्रवाई और टिकाऊ बुनियादी ढांचे का भी हवाला दिया।

इस संबंध में, उन्होंने महामारी के दौरान समावेशी सेवा वितरण के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने में भारत के सफल अनुभव को भी साझा किया।

एक उदाहरण के रूप में, वित्त मंत्री ने यह भी साझा किया कि कैसे देश द्वारा अपनी लाखों आबादी के पंजीकरण और टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किए गए कोविन एप्लिकेशन ने देश के बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम के पैमाने और दायरे का कुशलतापूर्वक समर्थन किया है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत ने इस मंच को सभी देशों के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया है, देश के दृढ़ विश्वास को देखते हुए कि मानवीय जरूरतें व्यावसायिक लाभों से अधिक हैं।

जी20 के वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की तीसरी बैठक 9 और 10 जुलाई, 2021 को इतालवी जी20 प्रेसीडेंसी के तहत निर्धारित है। फरवरी 2020 के बाद यह पहली इन-पर्सन फाइनेंस ट्रैक मीटिंग है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news