वंदे भारत और तेजस एक्सप्रेस के बीच टाइमिंग को लेकर टकराव, IRCTC को हो रही इस बात की चिंता

सूत्रों ने कहा कि आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को अवगत कराया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से उसी मार्ग पर तेजस एक्सप्रेस के संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।
वंदे भारत और तेजस एक्सप्रेस के बीच टाइमिंग को लेकर टकराव, IRCTC को हो रही इस बात की चिंता

आईआरसीटीसी ने तेजस और वंदे भारत की टाइमिंग टकराने पर ऐतराज जताया है। हाल ही में मुंबई और अहमदाबाद के बीच वंदे भारत ट्रेन  शुरू करने की घोषणा की गई थी। इस रूट पर यह ट्रेन जल्द ही शुरू हो सकती है। लेकिन इसी रूट पर पहले से ही प्राइवेट ट्रेन तेजस भी चल रही है।

अब आशंका है कि इन दोनों की टाइमिंग आपस में टकराने से आईआरसीटीसी को घाटा हो सकता है। सूत्रों के अनुसार आईआरसीटीसी का कहना है कि इस मार्ग पर तेजस पहले ही एसी डबल डेकर, कर्णावती एक्सप्रेस के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है।

सूत्रों ने कहा कि आईआरसीटीसी ने अगस्त और सितंबर में इस मुद्दे को लेकर दो पत्र लिखे थे। इनमें उसने कहा था कि अगर समय में टकराव होता है तो तेजस एक्सप्रेस को शुरू करने के उद्देश्य का ‘‘कोई अर्थ’’ नहीं रह जाएगा। तेजस रेलवे की प्रीमियम कॉर्पोरेट ट्रेन है। इस मुद्दे को लेकर रेलवे की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

सूत्रों ने कहा कि आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को अवगत कराया है कि उसी पर वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरूआत तेजस एक्सप्रेस पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी। सूत्रों ने कहा कि आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को अवगत कराया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से उसी मार्ग पर तेजस एक्सप्रेस के संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

यात्रियों की संख्या में संभावित कमी के मद्देनजर आईआरसीटीसी ने रेलवे से कहा है कि उसने ‘‘काफी प्रयासों’’ और तेजस ट्रेन के किराए तथा सेवाओं में बदलाव करके यात्रियों को आकर्षित किया है। तेजस एक्सप्रेस जहां अहमदाबाद से सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करती है और दोपहर एक बजकर पांच मिनट पर मुंबई पहुंचती है। वहीं, दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर तीन बजकर 45 मिनट पर प्रस्थान करती है और रात 10 बजकर 10 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचती है।

प्रस्तावित समय के अनुसार, नई वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह सात बजकर 25 मिनट पर प्रस्थान करेगी और दोपहर डेढ़ बजे मुंबई पहुंचेगी। वहीं, दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर दो बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करेगी और रात नौ बजकर पांच मिनट पर अहमदाबाद पहुंचेगी। सूत्रों ने कहा कि दोनों ट्रेन का अंतर दोनों दिशाओं में 45 मिनट से 75 मिनट के बीच होगा और तेजस एक्सप्रेस की तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस का दूरी तय करने का समय भी कम होगा, जिसके चलते तेजस ट्रेन और अधिक प्रभावित होगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news