ICICI Lombard-Bharti AXA सौदे को IRDAI ने दी अंतिम मंजूरी

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कहा, "योजना के लिए नियत तारीख 1 अप्रैल है। योजना में परिकल्पित सामान्य बीमा व्यवसाय का डीमर्जर और ट्रांसफर अंतिम मंजूरी की तारीख से तीन दिनों के भीतर प्रभावी होगा।"
ICICI Lombard-Bharti AXA सौदे को IRDAI ने दी अंतिम मंजूरी

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के सामान्य बीमा कारोबार को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में विलय की योजना के तहत अंतिम मंजूरी दे दी है। आईआरडीएआई ने आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में अपनी हिस्सेदारी 51.87 प्रतिशत (बीमाकर्ता की जून फाइलिंग के अनुसार) से घटाकर 30 प्रतिशत करने की मंजूरी दे दी है।

शुक्रवार की देर रात एक नियामक फाइलिंग में, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कहा कि उसे प्रस्तावित योजना को अंतिम मंजूरी देने के लिए आईआरडीएआई से एक पत्र मिला है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कहा, "योजना के लिए नियत तारीख 1 अप्रैल है। योजना में परिकल्पित सामान्य बीमा व्यवसाय का डीमर्जर और ट्रांसफर अंतिम मंजूरी की तारीख से तीन दिनों के भीतर प्रभावी होगा।"

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने शेयर स्वैप सौदे में भारती एक्सा जनरल के सामान्य बीमा कारोबार के अधिग्रहण के अपने फैसले की घोषणा के ठीक एक साल बाद अंतिम मंजूरी दी।

अगस्त में, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कहा था कि भारती एक्सा जनरल के शेयरधारकों को उनके द्वारा आयोजित भारती एक्सा जनरल के प्रत्येक 115 शेयरों के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के दो शेयर उस तारीख को प्राप्त होंगे, जिस दिन दो कंपनियों के निदेशक मंडल द्वारा व्यवस्था की योजना को मंजूरी दी जाएगी।

समझौते की शर्तो के तहत, एएक्सए और भारती को बंद होने पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कुल लगभग 3.58 लाख शेयर प्राप्त होंगे, जो 21 अगस्त को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के शेयरों के समापन मूल्य के वर्तमान बाजार मूल्य पर 52.1 लाख यूरो का प्रतिनिधित्व करेंगे। फ्रांसीसी बीमा समूह ने तब एक बयान में कहा था।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने मई में कहा था, कर्मचारियों और ग्राहकों के एकीकरण की चुनौतियां बनाए रखना निगरानी के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु होगा। इसके अलावा, चूंकि भारती एक्सा जनरल का व्यय अनुपात अधिक है, इसका विलय की गई इकाई के संयुक्त अनुपात पर अल्पकालिक प्रभाव पड़ेगा।

डील के बाद आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में प्रमोटर की हिस्सेदारी 48.11 फीसदी और पब्लिक होल्डिंग 51.89 फीसदी होगी। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने पहले कहा था कि भारती और एक्सा दोनों सार्वजनिक शेयरधारक होंगे।

पिछले साल सहयोगियों के लिए एक संचार में, भारती एक्सा जनरल के एमडी और सीईओ संजीव श्रीनिवासन ने कहा था कि एक बार नियामक अनुमोदन प्राप्त होने के बाद, दोनों कंपनियों के प्रतिनिधित्व के साथ एक अंतरिम समिति का गठन किया जाएगा, जो व्यवसाय के सफल समापन और संक्रमण के लिए स्थापित किया जाएगा।

कहा गया है कि जब तक विनियामक अनुमोदन प्राप्त नहीं हो जाता, तब तक दोनों कंपनियां - आईसीआईसीआई लोम्बार्ड और भारती एक्सा जनरल स्वतंत्र रूप से कार्य करेंगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news