janeshwar Mishr Park
janeshwar Mishr Park |Nagendra
ताज़ातरीन

लखनऊ: घोषणा जो भी हो, लॉकडाउन 4.0 में भी नहीं खुले पार्कों के ताले, सड़कों पर ही हुआ मॉर्निंग वॉक

लॉकडाउन 4 में मॉर्निंग वॉकर्स के लिए पार्क खोले जाने की घोषणा के बावजूद लखनऊ में गुरुवार को कोई पार्क नहीं खुला. LDA ने लम्बी चौड़ी नियमावली जारी कर कल पार्कों के गेट पर बैनर भी लगवा दिया था, लेकिन बाद में ऊपर से आदेश आने के बाद उसे हटा दिया गया.

Yoyocial News

Yoyocial News

लॉकडाउन 4.0 में मॉर्निंग वॉकर्स के लिए पार्क खोले जाने की प्रशासन की घोषणा के बावजूद लखनऊ में गुरुवार 21 मई को भी कोई पार्क नहीं खुला. LDA (लखनऊ विकास प्राधिकरण) ने लम्बी चौड़ी नियमावली जारी कर कल बुधवार को पार्कों के गेट पर खुलने की सूचना और कोरोना/लॉकडाउन एहतियात का बैनर भी लगवा दिया था, लेकिन बाद में 'ऊपर' से आदेश आने के बाद उसे हटा दिया गया. मौके पर मौजूद सुरक्षा स्टाफ ने बताया कि LDA VC के आदेश के बाद पार्क खोलने का फैसला मुल्तवी हुआ. पार्क कब खुलेगा, इसके जवाब में उनका यही कहना था कि ‘जब वीसी साहब का आदेश आ जायेगा.’

Lohia Park, Gomtinagar
Lohia Park, Gomtinagar Nagendra
पार्कों को लेकर प्रशासन का आदेश कुछ यूं था
पार्कों को लेकर प्रशासन का आदेश कुछ यूं था
Lohia Park, Gomtinagar
Lohia Park, Gomtinagar Nagendra
Lohia Park, Gomtinagar
Lohia Park, Gomtinagar Nagendra

गोमती नगर स्थित लोहिया पार्क में बीती शाम ही नियमों को दर्शाते हुए मॉर्निंग वॉकर्स के आचरण सम्बंधी बैनर तक हटा दिया गया। आज सुबह लोग पार्क के बगल की सर्विस लेन पर व्यायाम करते दिखे। लोहिया पार्क के बाहर कई लोग मिले जो प्रवेश न मिलने से मायूस थे. पत्नी के साथ आये राजेश तिवारी ने बताया कि उनके पास तो स्थाई प्रवेश पास भी है, लेकिन गेट ही नहीं खुला. यही कारण था कि कई लोग ग्रुप में सड़क पर ही टहलते और व्यायाम करते दिखे।

सुबह-सुबह गुलजार हो जाने वाला जनेश्वर मिश्र पार्क भी वीरान दिखा. कोई भी गेर नहीं खुला, हर गेट पर सुरक्षा स्टाफ जरूर मुस्तैद दिखा, जिसके पास एक ही जवाब था- 'कल तो खुलना तय हो गया था, तय्यारी भी थी लेकिन शाम को मना हो गया.' यहाँ लोग आये तो लेकिन मायूसी में गाड़ी घुमाकर वापस चले गये.

अम्बेडकर पार्क भी बंद दिखा.

Ambedakar Udyan, Gomtinagar
Ambedakar Udyan, Gomtinagar Nagendra

इंदिरा नगर का स्वर्ण जयंती पार्क भी नहीं खुला. हालाँकि मोर्निंग वाक के आचरण की नियमावली वहां भी लगा दी गई थी. नियमावली के अनुसार पार्क में सुबह 7 से 10 और शाम 5 से 7 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा और सामूहिक व्यायाम व योग की इजाजत नहीं होगी. जिम या झूले छूने पैर रोक रहेगी। शौचालयों का इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकेगा।

पार्क में 63 साल से अधिक आयु के सीनियर सिटीजन और 10 साल से कम आयु के बच्चों को भी प्रवेश नहीं मिलेगा। जबकि पार्क में लगने वाले हास्य योग शिविर में अधिसंख्य लोग 63 साल से अधिक आयु वाले ही हैं।

Gomtinagar Mini Stadium
Gomtinagar Mini Stadium Nagendra
Gomtinagar Mini Stadium
Gomtinagar Mini Stadium Nagendra

गोमती नगर मिनी स्टेडियम ने उम्मीद बंधाई

गोमती नगर के विनय और विजयंत खंड स्थित स्टेडियम जरूर खुले थे. वहां गेट पर ही थर्मल स्कैनर और सैनेटाइजर की व्यवस्था के साथ स्टाफ मुस्तैद दिखा. लोगों ने फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मार्निंग वॉक भी की, हालांकि वहां पहुंचे टेनिस खिलाड़ी कुछ निराश दिखे। उनका तर्क था कि खेल को बदन करना उचित नहीं है. खासकर टेनिस से क्या दिक्कत जब इसमें तो दोनों खिलाड़ी खासी दूरी पर रहकर ही खेलते हैं. उनका कहना था कि टेनिस को तो इसी आधार पर अनुमति मिल जानी चाहिए।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news