symbolic photo
symbolic photo
ताज़ातरीन

Lockdown 4.0: शराब के बाद अब पान-गुटखा भी मिलेगा लेकिन एहतियात के साथ, नाई-मिठाई की दुकान पर भी राज्य फैसला लेगा

लॉकडाउन-4 में होम डिलीवरी के लिए रेस्तरां खुल जाएंगे! मिठाई-नाई की दुकान खुल जाएगी! पान-बीड़ी-सिगरेट की दुकानें खुलेंगी, लेकिन सार्वजनिक स्थानों पर स्मोकिंग की इजाजत नहीं होगी. हालाँकि इनमें से भी ज्यादातर फैसले राज्य सरकार को अपने स्तर पर लेने हैं

Yoyocial News

Yoyocial News

कमोबेश लॉकडाउन-3 जैसी ही शर्तों और सख्ती के साथ लॉकडाउन-4 शुरू हो गया है, लेकिन दुकानों को लेकर इस बार कुछ खास रियायत जरूर दी गई है. इस मामले में राज्यों को अधिकार दिया गया है कि वो कंटेनमेंट जोन के बाहर ये तय कर सकते हैं कि कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी.

इस तरह से लॉकडाउन-4 में ऐसी कई चीजें खुल जाएंगी. होम डिलीवरी के लिए रेस्तरां खुल जाएंगे. मिठाई और नाई कि दुकान भी खुल जाएगी. पान और बीड़ी-सिगरेट की दुकानें खुल जाएंगी, लेकिन सार्वजनिक स्थानों पर स्मोकिंग की इजाजत नहीं होगी. इन दुकानों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा और एक दुकान में एक बार में 5 से ज्यादा लोग नहीं रह सकेंगे.

हालांकि, मिठाई या नाई की दुकान खोलने पर फैसला राज्यों के ऊपर छोड़ दिया गया है. राज्यों को गृह मंत्रालय के निर्देशों की मूल भावना के साथ तालमेल करते हुए अपना फैसला करना होगा कि कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी.

इस बीच दिल्ली के बारे में खबर है कि केजरीवाल सरकार फिलहाल नाई की दुकानों, सैलून और स्पा खोलने के पक्ष में नहीं है, लेकिन डीटीसी की बसें, ऑटो और कैब पैसेंजरों पर कुछ पाबंदियों के साथ चलाने की इजाजत दी जाएगी. इसके अलावा सरकार सारे दफ्तर खोलना चाहती है और वहां स्टाफ की संख्या पर कोई पाबंदी भी नहीं लगाना चाहती.

गृह मंत्रालय के निर्देश में एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच यात्री वाहनों और बसों को आने जाने की इजाजत दी गई है, लेकिन ये दोनों राज्यों की सहमति से होगा. इस तरह सड़क के रास्ते सफर एक बार फिर शुरु हो सकेगा.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news