Lockdown 4.0 में ज्यादा छूट नहीं, हालात काबू करने को 2 और जोन बनेंगे, राज्य सरकारें लेंगी फैसला
ताज़ातरीन

Lockdown 4.0 में ज्यादा छूट नहीं, हालात काबू करने को 2 और जोन बनेंगे, राज्य सरकारें लेंगी फैसला

रेड, ग्रीन,ओरेंज जोन का फैसला राज्य सरकारें खुद करेंगी और स्थानीय स्तर पर ट्रैफिक के नियम भी राज्य ही तय करेगा. इस बार Red, Green, Orange के अलावा दो और भी जोन हालात के हिसाब से बनेंगे और यह निर्धारण राज्य सरकार ही करेगी.

Yoyocial News

Yoyocial News

केंद्र सरकार ने देश भर मे 31 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. लॉकडाउन 4.0 अब 14 दिन का होगा जिसकी मियाद 31 मई तक की रखी गई है और इसमें कमोबेश lockdown 3.0 जैसी ही स्थितियां जारी रहेंगी. रेड, ग्रीन और ओरेंज जोन का फैसला राज्य सरकारें खुद करेंगी और स्थानीय स्तर पर ट्रैफिक के नियम भी राज्य ही तय करेगा. इस बार Red, Green, Orange के अलावा दो और भी जोन हालात के हिसाब से बनेंगे और यह निर्धारण राज्य सरकार ही करेगी. इसका निर्धारण मरीजों के हिसाब स्थानीय स्तर पर होगा.

कन्टेनमेंट एरिया में कोई छूट नही मिलेगी. अंतर्राज्यीय परिवहन और किसी भी तरह की उड़ान को अनुमति नहीं होगी.

कोरोना से निपटने के लिए NDMA ने 31 मई तक लॉकडाउन के विस्तार का फैसला किया है. इस बाबत सभी मंत्रालय, विभाग, राज्य सरकारों को चिट्ठी भेजी गई है. साथ ही लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है. बता दें कि एनडीएमए पहले लॉकडाउन को औपचारिक रूप से जारी करने का आदेश जारी करता है और फिर राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (एनईसी) लॉकडाउन के दिशानिर्देशों को फ्रेम करती है.

lockdown 3.0 खत्म होने से पहले ही पंजाब, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन कि अवधि 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर चुके है. वहां कोरोना के बढ़ते केस देखते हुए किसी बड़ी राहत का एलान भी नही हुआ है.

इस बीच खबर ये भी है कि, कैबिनेट सचिव राजीव गाबा लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस को लेकर आज रात 9 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्य सचिवों/ पुलिस महानिदेशकों से बात करने वाले हैं. इसमें आगे कि रणनीति तय होने कि सम्भावना है

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news