देश भर में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, मेट्रो नहीं चलेगी, कोई उड़ान भी नहीं... NDMA ने की घोषणा
ताज़ातरीन

देश भर में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, मेट्रो नहीं चलेगी, कोई उड़ान भी नहीं... NDMA ने की घोषणा

इस बीच खबर है कि, कैबिनेट सचिव राजीव गाबा लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस को लेकर आज रात 9 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्य सचिवों/ पुलिस महानिदेशकों से बात करने वाले हैं.

Yoyocial News

Yoyocial News

केंद्र सरकार ने देश भर मे 31 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. लॉकडाउन 4.0 अब 14 दिन का होगा जिसकी मियाद 31 मई तक की रखी गई है. इसके लिये नये नियमों की घोषणा भी हो गई है. लॉकडाउन 3.0 की मियाद आज खत्म होने वाली है. 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब पहली बार लॉकडाउन की घोषणा की थी तो देश में कोरोना वायरस के लगभग 300 मरीज थे.

कोरोना से निपटने के लिए NDMA ने 31 मई तक लॉकडाउन के विस्तार का फैसला किया है. इस बाबत सभी मंत्रालय, विभाग, राज्य सरकारों को चिट्ठी भेजी गई है. साथ ही लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है. बता दें कि एनडीएमए पहले लॉकडाउन को औपचारिक रूप से जारी करने का आदेश जारी करता है और फिर राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (एनईसी) लॉकडाउन के दिशानिर्देशों को फ्रेम करती है.

NDMA order
NDMA order

lockdown 3.0 खत्म होने से पहले ही पंजाब, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन कि अवधि 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर चुके है. वहां कोरोना के बढ़ते केस देखते हुए किसी बड़ी राहत का एलान भी नही हुआ है.

इस बीच खबर है कि, कैबिनेट सचिव राजीव गाबा लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस को लेकर आज रात 9 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्य सचिवों/ पुलिस महानिदेशकों से बात करने वाले हैं.

कोरोनावायरस (Coronavirus) पर नियंत्रण के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) कल चौथे चरण में कदम रखेगा. सूत्रों ने संकेत दिया है कि इस चरण में पहले की तुलना में अधिक रियायत दी जा सकती है खासकर सार्वजनिक परिवहन के मामले में. पिछले हफ्ते सप्ताह सरकार ने सीमित रेल सेवा लागू करके इसके थोड़े-बहुत संकेत दिए हैं. उम्मीद की जा रही है कि अब विमानन क्षेत्र (Aviation Sector) और सड़क परिवहन (Road Transport) समेत मेट्रो (Metro) सेवाओं को लेकर कुछ राहत मिल सकती है.

लॉकडाउन के चौथे चरण (Lockdown 4.0) से संबंधित दिशा-निर्देशों की घोषणा अब से थोड़ी देर में होने वाली है. माना जा रहा है कि लॉकडाउन का यह चरण 31 मई तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पिछले हफ्ते लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा था कि यह चरण नए नियमों के साथ "बिल्कुल अलग तरह" का होगा.

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा था कि लॉकडाउन के चौथे चरण के बारे में जानकारी 18 मई से पहले दे दी जाएगी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का चौथा फेज होगा, लेकिन यह पूरी तरह से नए रंग रूप वाला होगा. इसके लिए नए नियम तय किए जाएंगे ताकि बाकी कामों के साथ सामंजस्य बैठाते हुए लोग दो गज दूरी का भी पालन किया जाए.

संकेत है कि सरकार शॉपिंग मॉल्स और शॉपिंग सेंटरों को खुलने की भी आंशिक रूप से मंजूरी दे सकती है. यह सम-विषम के आधार पर हो सकता है. साथ ही सोशल डिस्टैंसिंग (Social Distancing) के कड़े अनुपालन के साथ मेट्रो सेवाओं की अनुमति मिलने की संभावना है. कंटेनमेंट ज़ोन को छोड़कर शहरों में निर्माण गतिविधियां को पूरी तरह से खोलने की भी इज़ाजत दी सकती है.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news