UP: LU ने PM मोदी को जन्मदिन पर दिया खास तोहफा, एजुकेशन को लेकर उठाया अहम कदम
ताज़ातरीन

UP: LU ने PM मोदी को जन्मदिन पर दिया खास तोहफा, एजुकेशन को लेकर उठाया अहम कदम

दरअसल, पीएम मोदी के जन्मदिन पर लखनऊ यूनिवर्सिटी, क्वालिटी ऑफ एजुकेशन की दिशा में अहम कदम उठाने जा रहा है। लखनऊ यूनिवर्सिटी में लगभग 3 साल बाद शिक्षकों के खाली नियमित पद भरने की कवायद भी शुरू हो रही है।

Yoyocial News

Yoyocial News

देश के पीएम नरेंद्र मोदी आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस अवसर पर पूरा देश उन्हें बधाईयां दे रहा है। इसी कड़ी में लखनऊ यूनिवर्सिटी ने भी पीएम मोदी को जन्मदिन पर एक खास तोहफा दिया है। दरअसल, पीएम मोदी के जन्मदिन पर लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) क्वालिटी ऑफ एजुकेशन (Quality of Education) की दिशा में अहम कदम उठाने जा रहा है। लखनऊ यूनिवर्सिटी में लगभग 3 साल बाद शिक्षकों के खाली नियमित पद भरने की कवायद शुरू हो रही है। इस बार पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन करने की तैयारी है।

बता दें लखनऊ यूनिवर्सिटी के रिक्रूटमेंट (Recruitment) पोर्टल का मंगलवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उद्घाटन किया। जो कि गुरुवार को पीएम मोदी के जन्मदिन से क्रियाशील हो गया। पूर्व कुलपति प्रो. एसपी सिंह के समय में वर्ष 2017 में उर्दू, राजनीति विज्ञान व संस्कृत विभाग में भर्ती हुई थी। तबसे अब तक विभिन्न विभागों में लगभग 180 पद खाली हो चुके हैं।

इसका खामियाजा लखनऊ यूनिवर्सिटी को नैक (NAAC) व एनआईआरएफ (NIRF) में भी उठाना पड़ता है। इसका कारण है कि वहां भी शिक्षक-छात्र अनुपात काफी मायने रखता है। इसे ध्यान में रखकर कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इन पदों को भरने की कवायद शुरू की है।

इस समय लखनऊ यूनिवर्सिटी में नियमित शिक्षकों के 180 पद खाली हैं। इनमें 80 असिस्टेंट प्रोफेसर के, 62 एसोसिएट प्रोफेसर व 38 प्रोफेसर के पद हैं। इन पर भर्ती की प्रक्रिया विवि रिक्रूटमेंट पोर्टल पर करेगा। ऑनलाइन ही आवेदन लेकर दस्तावेज अपलोड कराए जाएंगे। इनकी स्क्रूटनी के बाद लिस्ट जारी की जाएगी। विवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि विस्तृत जानकारी गुरुवार को पोर्टल पर आ जाएगी। यूजीसी के विशेष निर्देश न हुए तो इंटरव्यू व ज्वाइनिंग लेटर भी ऑनलाइन जारी होंगे।

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन क्लासेज के संचालन, नोट्स शेयर करने और उसी पर एसाइनमेंट देने की व्यवस्था वाली सुविधा स्लेट का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर इसी स्लेट पर ऑनलाइन क्लासेज की भी शुरुआत होगी। इसे लेकर विद्यार्थियों के साथ शिक्षक भी उत्साहित हैं।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news