ऊर्जा राज्य मंत्री ने लिया तपोवन में स्थिति का जायजा

ऊर्जा राज्य मंत्री ने लिया तपोवन में स्थिति का जायजा

ग्लेशियर टूटने से क्षेत्र में आई बाढ़ और भारी तबाही के एक दिन बाद ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के.सिंह ने तपोवन सुरंग का दौरा किया। उन्होंने इंडो-ताइबान बॉर्डर पुलिस (ITBP) द्वारा चलाए जा रहे बचाव कार्यों का जायजा लिया।

ग्लेशियर टूटने से क्षेत्र में आई बाढ़ और भारी तबाही के एक दिन बाद ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के.सिंह ने तपोवन सुरंग का दौरा किया। उन्होंने इंडो-ताइबान बॉर्डर पुलिस (ITBP) द्वारा चलाए जा रहे बचाव कार्यों का जायजा लिया। सिंह उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार के साथ तपोवन सुरंग पहुंचे।

वहां अधिकारियों ने उन्हें जवानों द्वारा किए जा रहे कामों का ब्यौरा दिया। उन्हें बताया गया कि तपोवन बांध के पास सुरंग के अंदर 90 मीटर तक के मलबे को साफ कर दिया गया है। अभी भी सुरंग के अंदर 100 मीटर का मलबा साफ होना बाकी है। इस पर मंत्री ने सुरक्षाकर्मियों को सुरंग से मलबा नदी में डालने को कहा।

इससे पहले आईटीबीपी के पश्चिमी कमान के एडीजी मनोज सिंह रावत ने सोमवार को तपोवन सुरंग में सीमा गश्ती संगठन द्वारा चलाए रहे बचाव अभियान का जायजा लिया था।

आईटीबीपी के अधिकारियों ने मौके पर परियोजना अधिकारियों के साथ सुरंग के नक्शे पर भी चर्चा की है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) बचाव अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

बता दें कि उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में रविवार की सुबह ग्लेशियर टूटने से आई बाढ़ के कारण दोनों जलविद्युत परियोजनाओं - एनटीपीसी तपोवन हाइडल पावरप्लांट और ऋषि गंगा हाइडल पावर प्लांट में भारी नुकसान हुआ है। यहां के करीब 200 लोग अब भी लापता हैं। हालांकि, आईटीबीपी और अन्य केंद्रीय और राज्य बचाव दल विभिन्न सुरंगों से एक दर्जन से अधिक लोगों की जान बचाने में कामयाब रहे हैं।

एनडीआरएफ, आईटीबीपी और राज्य के अधिकारी सेना के साथ बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। केंद्र सरकार लगातार स्थिति पर नजर जमाए हुए है और सभी एजेंसियां फंसे हुए लोगों को बचाने में जुटी हैं।

Keep up with what Is Happening!

AD
No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news