Symbolic Image
Symbolic Image
ताज़ातरीन

मिजोरम, नागालैंड, रोहतक ही नहीं न्यूजीलैंड से मैक्सिको तक भूकंप से कांपी धरती

मिजोरम में मंगलवार देर रात 11:03 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। एनसीएस के अनुसार रिक्टर स्केल पर 3.2 की तीव्रता थी और भूकंप का केंद्र चम्फाई जिले के 70 किमी दक्षिण दक्षिण-पूर्व में था।

Yoyocial News

Yoyocial News

मिजोरम में लगातार 4 दिनों से भूकंप आ रहा है। बुधवार की देर रात करीब 01:14 बजे चौथी बार झटके महसूस किए गए। भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि मिजोरम में चम्फाई से 21 किमी दक्षिण में रिक्टर पैमाने पर 4.5 तीव्रता वाला भूकंप आया। वहीं, इसके करीब दो घंटे नागालैंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

वहीं, इससे पहले मैक्सिको में मंगलवार को 7.4 की तीव्रता से भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड के मिलफोर्ड साउंड में 5.9 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किये है। न्यूजीलैंड के जियोनेट ने गुरूवार को यह रिपोर्ट दी है। रोहतक में बुधवार को 2.8 रिक्‍टर स्‍केल तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार नागालैंड में बुधवार देर रात 03:03 बजे 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था। वोखा से उत्तर-उत्तर पश्चिम में 9 किमी की दूरी पर इसके झटके महसूस किए गए।

बता दें कि इससे पहले मिजोरम में बुधवार को जमीन भूकंप से कांप उठी थी। भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया था कि मिजोरम में सुबह 08:02 बजे चम्फाई के 31 किमी दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था।

मिजोरम में मंगलवार देर रात 11:03 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। एनसीएस के अनुसार रिक्टर स्केल पर 3.2 की तीव्रता थी और भूकंप का केंद्र चम्फाई जिले के 70 किमी दक्षिण दक्षिण-पूर्व में था।

वहीं, सोमवार तड़के भी 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे और सड़कों पर कई जगह दरारें आ गई थीं। राज्य के भूगर्भशास्त्र और खनिज संसाधन विभाग के अधिकारी ने बताया था कि भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से उन्होंने बताया था कि सोमवार को भूकंप तड़के 04:10 बजे आया था और उसका केंद्र भारत म्यांमार सीमा पर स्थित चम्फाई जिले के जोखावतार में था। उन्होंने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

उन्होंने कहा कि भूकंप के कारण चम्फाई जिले में एक चर्च समेत कई भवन और इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं कई स्थानों पर सड़कों और राजमार्गों पर दरार आ गईं।

उधर, मैक्सिको में मंगलवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई। इसमें 5 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गये है। मेक्सिकन सुरक्षा और नागरिक सुरक्षा सचिवालय ने 4 मौतों की रिपार्ट दी थी, जबकि ओक्साका प्रांत के गवर्नर अलेजांद्रो मुरात ने पांचवीं मौत की रिपोर्ट की है।

भूकंप का केन्द्र रहे ओक्साका प्रांत में सभी मौतें हुई है। राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने बताया कि भूकंप में 30 से अधिक लोग घायल हुए है। भूकंप से देश दक्षिणी में स्थित 5 अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गये है।

द यूएस नेशनल ओसनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने मैक्सिको, दक्षिणी मैक्सिको, ग्वाटेमाला, अल साल्वाडोर और होंडुरास में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है।

बहरहाल, मैक्सिको सिटी में भूकंप के झटके के साथ ही लोग घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटकों के बाद लोगों में अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र ओक्साका के प्रशांत तट पर केंद्रित था। फिलहाल किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड के मिलफोर्ड साउंड में 5.9 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किये है। न्यूजीलैंड के जियोनेट ने गुरूवार को यह रिपोर्ट दी है। जियोनेट के अनुसार भूकंप का केन्द्र मिलफोर्ड साउंड के पश्चिम में 35 किमी दूर 5 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप के झटके उत्तर से दक्षिण द्वीपसमूह पर महसूस किये गये है। एक महीने में दूसरी बार इस क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किये है। भूकंप के किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है।

रोहतक में बार बार भूकंप के झटके लग रहे हैं। एक सप्‍ताह में ही तीसरी बार भूकंप के झटके लगे हैं। बुधवार को फिर से भूकंप महसूस हुआ। भूकंप की रिक्‍टर 2.8 स्केल पर तीव्रता मापी गई। बीते वीरवार को भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। बृहस्पतिवार की सुबह 2.1 रिक्टर स्केल पर भूकंप मापा गया था। इसके बाद शुक्रवार की सुबह 05:37 बजे 2.30 रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके लगे। रोहतक सक ईस्ट-साउथ-ईस्ट दिशा में करीब 15 किमी दूरी पर भूकंप मापा गया।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news