Mother's Day Special: आज है मदर्स डे, जानें आखिर क्यों मनाया जाता है, जानें इतिहास

कई लोग सवाल कर रहे हैं कि मदर्स डे कब है तो उन्हें बता दें कि मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मदर्स डे साल 2022 में कब है अगर आप नहीं जानते हैं, तो आपको बता दें कि आज ही मातृ दिवस मनाया जा रहा है।
Mother's Day Special: आज है मदर्स डे, जानें आखिर क्यों मनाया जाता है, जानें इतिहास

कई लोग सवाल कर रहे हैं कि मदर्स डे कब है तो उन्हें बता दें कि मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मदर्स डे साल 2022 में कब है अगर आप नहीं जानते हैं, आपको बता दें कि आज ही यानि 08 मई को मातृ दिवस मनाया जा रहा है।

अलग-अलग देशों में तारीख को लेकर मतभेद रहता है। लेकिन सभी का मकसद एक ही अपनी मां को स्पेशल फील कराना। मदर्स डे के मौके पर बच्चे अपनी मां के लिए गिफ्ट खरीदते हैं, उनके लिए पार्टी खकते हैं और उनके लिए मदर्स डे कोट्स और स्टेटस भी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।

मदर्स डे क्यों मनाया जाता है? - Why we Celebrate Mother' Day

मां न केवल आपको जन्म देती है, बल्कि आपको आकार देती है और आपको एक बेहतर इंसान बनाती है। हम अक्सर सुनते हैं कि मां के प्यार का कर्ज कभी नहीं चुकाया जा सकता। क्योंकि उसका प्यार स्वार्थ से परे होता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो हमसे कुछ नहीं चाहती।

मां अपने बच्चों से हमेशा सम्मान और प्यार चाहती है। वो चाहती हैं हमारा प्यार उनके लिए कभी न बदले। अपनी मां के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक विशेष दिन है जिसे हम मदर्स डे के नाम से जानते हैं।

मदर्स ड मनाने का मुख्य उद्देश्य मां की निःस्वार्थ सेवा और प्यार के बदले उन्हें सम्मान और धन्यवाद देने के लिए लोगों को जागरूक करना है।

वास्तव में, आपको अपनी मां के प्रति अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए एक विशेष दिन की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप इस दिन को मां के प्रति प्रेम व्यक्त करने के कारण के रूप में देख सकते हैं।

मदर्स डे मातृत्व के बारे में भावनाओं को कई अलग-अलग तरीकों से व्यक्त करता है।

मदर्स डे का इतिहास -

मदर्स डे मातृत्व के बारे में भावनाओं को कई अलग-अलग तरीकों से व्यक्त करता है। मदर्स डे पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था।

9 मई 1914 को अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा। इसके बाद ही मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा।

दरअसल, मदर्स डे मनाने की शुरूआत एक प्रेरक घटना से हुई-

अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं। उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा पाला। मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की। फिर धीरे-धीरे कई देशों में मदर्स डे मनाया जाने लगा।

बता दें कि क्रिश्चियन इस दिन को वर्जिन मेरी का दिन मानते हैं। इस दिन वे लोग उन्हें फूल और गिफ्ट्स देकर उनकी प्रेयर करते हैं। जानना दिलचस्प है कि यूरोप और ब्रिटेन में मदरिंग संडे भी मनाया जाता है।

मदर्स डे कैसे मनाया जाता है? -

यूं तो मां के लिए बच्चों का पूरा जीवन ही समर्पित होता है लेकिन एक दिन ऐसा भी होता है जो पूरी तरह मां के नाम होता है, जिसे हम 'मदर्स डे' के नाम से जानते हैं।

यह दिन उन्हें शुक्रिया करने का है कि वो हमें इतने खूबसूरत संसार में लाई, यह दिन उन्हें ये बताने के लिए कि वो हमारे लिए कितनी खास है।

मां जब पास होती है तो हमें उसकी कीमत थोड़ी कम समझ आती है लेकिन जैसे ही हम मां से कुछ दिनों के लिए दूर होते है, उसकी याद भी सताने लगती है।

यूं तो हर दिन मां के नाम ही होना चाहिए लेकिन मदर्स डे वो खास दिन जिसमें हम उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं। तो आइए जानते हैं मदर्स डे कैसे मनाया जाता है -

आप क्या स्पेशल कर सकते है अपनी माँ के लिए -

बच्चे अपने हाथों से उन्हें हैंडमेड मदर्स डे गिफ्ट्स देते हैं।

जो बच्चे कमाते हैं वो अपनी मां के मनपसंद चीज उन्हें गिफ्ट करते हैं।

इस दिन मां के लिए स्पेशल और उनकी मनपसंद डिशेज बनाई जाती है।

मां के लिए मदर्स डे स्पेशल केट बनाया जाता है।

शाम को घर पर ही एक सरप्राइज फंक्शन रखते हैं, जिसमें मां के लिए दिलचस्प एक्टिविटीज, डांस, गाना और अपने-अपने अनुभव शेयर करने का सबको मौका मिलता है।

सुबह से लेकर रात तक मां को फुल वैकेशन मूड में रखा जाता है। उन्हें पूरा दिन कोई काम नहीं करने दिया जाता है।

मदर्स डे के मौके पर कई संस्थाएं मॉम्स के लिए गेम्स, एक्टिवीटिज और फन प्रोग्राम का आयोजन भी करती हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.