मुकेश अंबानी ने खरीदा ब्रिटेन का आइकॉनिक स्टोक पार्क, 592 करोड़ की हुई डील

मुकेश अंबानी ने खरीदा ब्रिटेन का आइकॉनिक स्टोक पार्क, 592 करोड़ की हुई डील

अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 57 मिलियन पाउंड (लगभग 592 करोड़ रुपये) में ब्रिटेन के आईकॉनिक कंट्री क्लब और लग्‍जरी गोल्फ रिसॉर्ट स्टोक पार्क को खरीद लिया है।

अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 57 मिलियन पाउंड (लगभग 592 करोड़ रुपये) में ब्रिटेन के आईकॉनिक कंट्री क्लब और लग्‍जरी गोल्फ रिसॉर्ट स्टोक पार्क को खरीद लिया है। पिछले 4 साल रिलायंस ने 330 करोड़ डॉलर के अधिग्रहण का एलान किया है, जिसमें रिटेल सेक्‍टर में 14 फीसदी, टेक्‍नोलॉजी, मीडिया और टेलिकॉम (TMT) सेक्‍टर में 80 फीसदी और ऊर्जा में 6 फीसदी अधिग्रहण शामिल है।

फर्म द्वारा जानकारी दी गई है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (RIIHL) द्वारा 22 अप्रैल, 2021 को यूनाइटेड किंगडम स्थिति कंपनी स्टोक पार्क लिमिटेड की पूरी जारी शेयर पूंजी का अधिग्रहण 57 मिलियन डॉलर यानी 592 करोड़ रुपये में किया है।

क्‍या है खासियत

स्‍टोक पार्क लिमिटेड बकिंघमशायर के स्‍टोक पोजेज में स्‍पोर्टिंग और लीजर फैसिलिटी को ओन और मैनेज करता है। स्टोक पार्क में लग्जरी स्पा, होटल, गोल्फ कोर्स और कंट्री क्लब है। स्टोक पार्क, ब्रिटेन के बंकिंघमशायर में 300 एकड़ में फैला हुआ है।

सुविधाओं में एक होटल, कांफ्रेंस की सुविधाएं, खेल सुविधाएं और यूरोप में हाई रेटेड गोल्फ कोर्स शामिल हैं। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का कहना है कि अब RIIHL की योजना इस विरासत स्थल पर खेल और आराम की सुविधाओं को और बढ़ाने की है जो पूरी तरह से स्थानीय नियमों और गाइडलाइंस का पालन करते हुए किया जाएगा। इस अधिग्रहण से रिलांस को कंज्‍यूमर और हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर में अपनी पैठ बनाने में मदद मिलेगी।

फिल्म उद्योग से गहरा रिश्ता

स्टोक पार्क का हमेशा से पाइनवुड स्टूडियो और ब्रिटिश फिल्म उद्योग से गहरा रिश्ता रहा है। जेम्स बॉन्ड की दो फिल्में गोल्डफिंगर (1964) और टुमारो नेवर डाइज (1997) को स्टोक पार्क में फिल्माया गया था।

पार्क ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि जेम्स बॉन्ड (शॉन कॉनरी) और गोल्डफिंगर (गर्ट फ्रोब) के बीच का एपिक डुअल अभी भी सिनेमाई इतिहास में गोल्फ का सबसे प्रसिद्ध खेल माना जाता है। 300 एकड़ के पार्कलैंड के बीच में जॉर्जियाई युग की हवेली के साथ ह्यूग ग्रांट, रेने जेल्वेगर और कॉलिन फर्थ अभिनीत ब्रिजेट जोन्स की डायरी (2001) के मिनी-ब्रेक और रोइंग जैसे दृश्यों की भी यहां शूटिंग हुई थी।

लंबे समय से बेचने की थी योजना

ब्रिटेन की किंग फैमिली स्टोक पार्क को पिछले कई सालों से बेचने की कोशिश कर रही थी। किंग फैमिली ने 2018 में इस प्रॉपर्टी को बाजार में लाने और इसकी बिक्री की संभावना तलाशने के लिए CBRE जारी किया था।

स्टोक पार्क को कैपेबिलिटी ब्राउन और हम्फरी रेप्टन ने डिजाइन किया था। इसे 1790 और 1813 के बीच जॉर्ज थर्ड के आर्किटेक्ट जेम्स वॉट द्वारा प्राइवेट होम के रूप में तैयार किया गया था। तब से यह फिल्मों और सिलेब्रिटी कॉन्सर्ट्स के लिए एक पॉपुलर लोकेशन बना हुआ है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news