देश भर में मनाई जा रही बकरीद, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अदा की नमाज, दी मुबारक़बाद
jama masjid

देश भर में मनाई जा रही बकरीद, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अदा की नमाज, दी मुबारक़बाद

आज देशभर में ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मनाई जा रही है. दिल्ली स्थित जामा मस्जिद में लोगों ने शनिवार सुबह नमाज अदा की. दिल्ली की जामा मस्जिद में सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर नमाज अदा की गई.

कोरोना काल में त्योहारों की हलचल थोड़ी फीकी जरूर पड़ गई है, लेकिन अब अगस्त का महीना शुरू हो गया है यानि त्योहारों का मेला भी शुरू हो चुका है. आज देशभर में ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मनाई जा रही है. दिल्ली स्थित जामा मस्जिद में लोगों ने शनिवार सुबह नमाज अदा की. दिल्ली की जामा मस्जिद में सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर नमाज अदा की गई.

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार हर साल बकरीद 12वें महीने की 10 तारीख को मनाई जाती है. यह रमजान माह के खत्म होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाई जाती है. बकरीद पर कुर्बानी देने की प्रथा है. यह इस्लाम मजहब के प्रमुख त्योहारों में से एक है.

जामा मस्जिद में तैनात पुलिसकर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही लोगों को मस्जिद में प्रवेश दिया. कोरोना संकट में कुछ नमाजी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आए तो वहीं कुछ इसका उल्लंघन करते भी नजर आए. मस्जिद में आगे बैठे लोग तो दूरी बना कर नमाज अदा कर रहे थे. लेकिन पीछे बैठे लोग बेहद नजदीक बैठकर नमाज अदा करते दिखे.

कुछ लोगों ने मस्जिद की सीढ़ियों पर बैठकर भी नमाज अदा की. नमाज के बाद लोग जल्दबाजी में एक दूसरे से सटकर बाहर निकलते दिखे. कई बिना मास्क के मस्जिद में घूमते नजर आए. हालांकि लोगों ने माना कि कहीं न कहीं कुछ लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया है. उनका ये भी कहना था कि ज्यादातर लोगों ने नियमों का पालन किया. देरी से पहुंचने पर कुछ से नियमों का उल्लंघन हुआ.

बकरीद पर इस्लाम धर्म के लोग साफ-पाक होकर नए कपड़े पहनकर नमाज पढ़ते हैं. नमाज पढ़ने के बाद कुर्बानी दी जाती है. ईद के मौके पर लोग अपने रिश्तेदारों और करीबों लोगों को ईद की मुबारकबाद देते हैं. ईद की नमाज में लोग अपने लोगों की सलामती की दुआ करते हैं. एक-दूसरे से गले मिलकर भाईचारे और शांति का संदेश देते हैं. बाजारों में भी रौनक दिखाई देती है.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news