Power Crisis: केंद्रीय कोयला मंत्री बोले- देश में कोयले की कमी नहीं, पॉवर प्लांट्स के पास पर्याप्त कोल स्टॉक मौजूद

दिल्ली के बिजली मंत्रालय BSES और टाटा पावर के अधिकारियों ने बिजली प्लांट में कोयले की कमी को लेकर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मुलाकात की।
Power Crisis: केंद्रीय कोयला मंत्री बोले- देश में कोयले की कमी नहीं, पॉवर प्लांट्स के पास पर्याप्त कोल स्टॉक मौजूद

देश में कोयले की कमी और बिजली संकट की खबरों पर सरकार ने कहा है कि बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका निराधार है।

राज्यों ने केंद्र सरकार से बिजली संकट से निपटने के लिए कोटा के हिसाब से राज्य की कोयला आपूर्ति को बढ़ाने की मांग की है। दिल्ली के बिजली मंत्रालय BSES और टाटा पावर के अधिकारियों ने बिजली प्लांट में कोयले की कमी को लेकर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मुलाकात की। ऊर्जा मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि दिल्ली को आवश्यक बिजली सप्लाई हो रही है और वो आगे भी जारी रहेगी।

केंद्रीय कोयला और खान मंत्री जोशी ने भी कहा कि मोदी सरकार सभी को आश्वस्त कर रही है कि बिजली आपूर्ति बाधित होने का कोई खतरा नहीं है। कोल इंडिया लिमिटेड के पास 24 दिन की कोयले की मांग के बराबर 43 मिलियन टन कोयले का पर्याप्त स्टॉक है। थर्मल पावर प्लांट्स में रोलिंग स्टॉक दैनिक आपूर्ति के साथ भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि मानसून की वापसी के साथ, आने वाले दिनों में कोयले की खेप बढ़ने से कोयले का स्टॉक बढ़ जाएगा। कोयले का पर्याप्त भंडार है, डरने की जरूरत नहीं है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बिजली संकट पर कहा कि दिल्ली को जितनी ज़रूरत है उतनी बिजली मिल रही है और आगे भी मिलती रहेगी। दिल्ली ही नहीं देश के सभी पावर स्टेशन को ज़रूरत के हिसाब से गैस मिलती रहेगी। टाटा ने मैसेज भेजकर पैनिक किया लिहाज़ा उनको चेतावनी दी गयी. अगर इस तरह से होगा तो उनको कार्रवाई होगी. ये ग़ैर जिम्मेदाराना है।

आरके सिंह ने कहा कि आज की तारीख में 4 दिन से ज़्यादा का स्टॉक है। कल 1.8 मिलीयन टन की ज़रूरत थी उससे ज़्यादा का स्टॉक मिला। अभी 4 दिनों का स्टॉक है और धीरे धीरे बढ़ रहा है। पहले की तरह भले ही 17 दिन का स्टॉक नहीं है लेकिन 4 दिन से ज़्यादा है और आने वाले दिनों में और बेहतर होगा। मंत्री ने कहा कि हमारी मांग बढ़ी है। हमने थोड़ा आयात कम किया है. उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.