दिल्ली नहीं बल्कि यह शहर है सबसे प्रदूषित शहर, जाने दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट

खास बात यह है कि काठमांडू ने न केवल अपना स्थान बनाए रखा है बल्कि शीर्ष पर भी कब्जा कर लिया है। कहा जा रहा है कि काठमांडू में प्रदूषण का मुख्य कारण नेपाल के जंगलों में लगी आग है।
दिल्ली नहीं बल्कि यह शहर है सबसे प्रदूषित शहर, जाने दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की गई है, जिसमें नेपाल की राजधानी काठमांडू ने शीर्ष दस में अपना स्थान बरकरार रखा है। 

खास बात यह है कि काठमांडू ने न केवल अपना स्थान बनाए रखा है बल्कि शीर्ष पर भी कब्जा कर लिया है। कहा जा रहा है कि काठमांडू में प्रदूषण का मुख्य कारण नेपाल के जंगलों में लगी आग है।

एयर क्वालिटी मेजरमेंट स्टेशन के मुताबिक, काठमांडू का एक्यूआई 200 के स्तर को पार कर गया। इस बीच हवा भी जहरीली हो गई है। 

वायु गुणवत्ता परीक्षण के दौरान, यह पाया गया कि जैसे-जैसे AQI घटता जा रहा है, वैसे-वैसे काठमांडू में दृश्यता का स्तर भी घटता जा रहा है। आपको बता दें कि दुनिया के 101 शहरों का रियल टाइम प्रदूषण मापा गया।

काठमांडू में सबसे ऊपर है, इसके बाद थाईलैंड में चियांग माई, वियतनाम में हनोई तीसरे स्थान पर, थाईलैंड में बैंकॉक चौथे स्थान पर और बांग्लादेश में ढाका पांचवें स्थान पर है। टॉप टेन प्रदूषित शहरों की सूची में दो भारतीय शहर भी शामिल हैं। इस लिस्ट में कोलकाता छठे और दिल्ली नौवें नंबर पर है।

इससे पहले नेपाल के पर्यावरण मंत्रालय ने कहा था कि काठमांडू घाटी सहित देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में जंगलों में आग लगने और कृषि अवशेषों को जलाने के कारण वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है, जो बेहद चिंताजनक है। हमें इस पर ध्यान देने की जरूरत है। एक हफ्ते के भीतर काठमांडू दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर है।

खुद पर्यावरण मंत्रालय ने इस बार माना है कि बारा, परसा, हितवन समेत नेपाल में 140 से ज्यादा जगहों पर वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है. डॉक्टरों ने प्रदूषण से बचने के लिए मास्क पहनने की सलाह दी है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news