One Nation One Ration Card: तीन महीने में 87 प्रतिशत यूपी-बिहार के लोगों ने दिल्ली में लिया राशन

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘दिल्ली में प्रवासी आबादी की ज्यादातर संख्या बिहार और उत्तर प्रदेश से है, इसलिए यह संख्या शहर में ओएनओआरसी आपूर्ति में दिखती है।
One Nation One Ration Card: तीन महीने में 87 प्रतिशत यूपी-बिहार के लोगों ने दिल्ली में लिया राशन

पिछले तीन महीनों में दिल्ली में ‘एक देश एक राशन कार्ड (ओएनओआरसी)’ के 87 प्रतिशत से अधिक लाभार्थियों के पास बिहार और उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड थे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, एक अगस्त से 25 अक्टूबर के बीच अन्य राज्यों के राशन कार्ड वाले लगभग 1,78,850 लोगों को दिल्ली में ओएनओआरसी के तहत अनाज की आपूर्ति की गई। इनमें से 1,55,715 या 87.06 प्रतिशत बिहार (78,195) और उत्तर प्रदेश (77,520) में जारी किए गए राशन कार्डो पर हुए। मालूम हो कि इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत राशन कार्ड रखने वाले व्यक्ति देश भर में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से अपना मासिक अनाज का कोटा प्राप्त कर सकते हैं।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘दिल्ली में प्रवासी आबादी की ज्यादातर संख्या बिहार और उत्तर प्रदेश से है, इसलिए यह संख्या शहर में ओएनओआरसी आपूर्ति में दिखती है। दिल्ली में उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा अन्य राज्यों के ओएनओआरसी लाभार्थियों में मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के लोग शामिल हैं।’ मध्य प्रदेश के राशन कार्ड वाले 5,764 लोगों ने अगस्त से 25 अक्टूबर के बीच दिल्ली में ओएनओआरसी योजना के तहत राशन एकत्र किया। इसी तरह, हरियाणा में बने राशन कार्ड वाले लगभग 2,313 लोगों ने इस अवधि के दौरान दिल्ली में उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न लिया। इसके बाद राजस्थान के 1,184 लाभार्थियों ने राशन लिया।

आंकड़ों से यह भी पता चला कि जुलाई और 25 अक्टूबर के बीच अन्य राज्यों के राशन कार्ड वाले 1,94,685 लोगों को दिल्ली में ओएनओआरसी योजना के तहत अनाज की आपूर्ति की गई। जुलाई में ओएनओआरसी योजना के तहत 16,150 वितरण हुए जबकि अगस्त में यह संख्या 40,797 थी। सितंबर में, यह संख्या बढ़कर 86,430 हो गई, जबकि अक्टूबर में 25 तारीख तक दूसरे राज्य के राशन कार्ड वाले कम से कम 51348 लोगों ने ओएनओआरसी के तहत दिल्ली में उचित मूल्य की दुकानों से मुफ्त राशन लिया।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news