पाकिस्तान के अनेक शहरों में ब्लैकआउट के बाद बिजली आपूर्ति बहाल

पाकिस्तान के अनेक शहरों में ब्लैकआउट के बाद बिजली आपूर्ति बहाल

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद सहित अनेक शहरों में रविवार को बिजली आपूर्ति पूरी तरह से अथवा आंशिक तौर पर बहाल कर दी गई। इससे पहले विद्युत वितरण प्रणाली में खामी के कारण अनेक शहरों और कस्बों में शनिवार रात बिजली आपूर्ति ठप होने से अंधेरा छाया रहा।

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद सहित अनेक शहरों में रविवार को बिजली आपूर्ति पूरी तरह से अथवा आंशिक तौर पर बहाल कर दी गई। इससे पहले विद्युत वितरण प्रणाली में खामी के कारण देश के अनेक शहरों और कस्बों में शनिवार रात बिजली आपूर्ति ठप होने से हर ओर अंधेरा छाया रहा। कई शहरों में आधी रात के बाद लगभग एक ही समय बिजली आपूर्ति बाधित हुई। कराची, रावलपिंडी, लाहौर, इस्लामाबाद, मुल्तान के अलावा कई अन्य शहरों के लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खान ने कहा कि तकनीकी दल बिजली आपूर्ति बहाल करने के काम में लगा हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद, रावलपिंडी,लाहौर, मुल्तान, कराची और फैसलाबाद जैसे शहरों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से अथवा आंशिक तौर पर बहाल कर दी गई है लेकिन स्थिति सामान्य होने में थोड़ा वक्त लगेगा। खान और सूचना मंत्री शिबली फराज ने संवाददाताओं को बताया कि सिंध प्रांत में गुड्डू बिजली संयंत्र में बीती रात 11.41 बजे कोई खराबी आने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित हुई। उन्होंने कहा कि अभी इस बात का पता नहीं चल सका है कि किस वजह से बिजली आपूर्ति ठप हुई और प्रणाली में आवृत्ति अचानक 50 से गिरकर शून्य हो गई।जैसे ही पूरे पाकिस्तान में बिजली गुल होने की खबर फैली, ट्विटर पर #blackout ट्रेंड करने लगा।

कोई इसे भारतीय वायुसेना का हमला बता रहा था तो कोई साइबर अटैक... इस बीच पाकिस्तान के टीवी चैनलों पर भी पॉवर ब्लैकआउट की खबरें छाने लगी।

हर तरफ जबरदस्त अफरातफरी मची रही। पूरा पाकिस्तान अंधेरे में डूब गया। ये सब हुआ पॉवर सिस्टम के फेल होने की वजह से।

पाकिस्तान का कोई ऐसा कस्बा, कोई ऐसा शहर नहीं था जहां बिजली ना गई हो। हालत ये है कि अब भी पाकिस्तान के ज्यादातर इलाकों में बिजली बहाल नहीं हो पाई है।

तमाम जगहों से रिपोर्ट फोन करने लगे। बताया गया कि पाकिस्तान के सभी बड़े शहर कराची, इस्लामाबाद, लाहौर, पेशावर, रावलपिंडी हर जगह बिजली बिजली गुल हो गई है।

इस अफरातफरी के बीच पाकिस्तान के उर्जा मंत्रालय की तरफ से ट्विटर पर एक बयान भी जारी किया गया।

मंत्रालय ने कहा, रात 11 बजकर 41 मिनट पर पॉवर ट्रांसमिशन सिस्टम की फ्रीक्वेंसी में अचानक 50 से 0 की गिरावट आने से पूरे देश में ब्लैकआउट हो गया है। वजह पता करने की कोशिश हो रही है, लोग संयम रखें।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news