इस शहर में 91 रूपये के पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल भी हुआ महंगा, चेक कर लें अपने शहर के रेट

इस शहर में 91 रूपये के पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल भी हुआ महंगा, चेक कर लें अपने शहर के रेट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव फिर एक नई उंचाई 84.45 रुपये प्रति लीटर पर चला गया है और मुंबई में पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर से उंचे भाव पर मिलने लगा है। तेल विपणन कंपनियों ने पांच दिनों की स्थिरता के बाद बुधवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 57 डॉलर प्रति बैरल पर चला गया है। बीते एक सप्ताह में ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब छह डॉलर प्रति बैरल की तेजी आई है।

तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 25 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 24 पैसे जबकि चेन्नई में 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई में 27 पैसे और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 84.45 रुपये, 85.92 रुपये, 91.07 रुपये और 87.18 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। इससे पहले चार अक्टूबर 2018 को चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड उंचे स्तर क्रमश: 84 रुपये, 85.80 रुपये, 91.34 रुपये और 87.33 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था।

डीजल की कीमतें भी बढ़कर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 74.63 रुपये, 78.22 रुपये, 81.34 रुपये और 79.95 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 1.20 फीसदी की तेजी के साथ 57.26 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 57.41 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा।

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के फरवरी अनुबंध में बीते सत्र से 1.03 फीसदी की तेजी के साथ 53.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान भाव 53.93 डॉलर प्रति बैरल तक उछला।

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम -

आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन से एक मैसेज करना होता है और पूरी डिटेल आपको अपने फोन पर मिल जाती है।

आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें। आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा।

हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा। आप चाहें तो IOC का मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

हर सुबह बदलती हैं कीमतें -

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। हालांकि कई बार अगले दिन भी रेट सेम ही रहता है।

पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news