pm modi and bill gates on video conference
pm modi and bill gates on video conference
ताज़ातरीन

पीएम मोदी और बिल गेट्स में हुई बातचीत..इन बातों पर हुई चर्चा, कुछ अहम फैसले भी...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार देर रात वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स से बात की. साइंटिफिक इनोवेशन और रिसर्च एंड डेवलपमेंट भी दोनों की चर्चा में शामिल रहा.

By Yoyocial News

Published on :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार देर रात वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स से बात की. दोनों के बीच कोरोना महामारी के वैश्विक असर करीब आधा घंटा बातचीत हुई. साइंटिफिक इनोवेशन और रिसर्च एंड डेवलपमेंट भी दोनों की चर्चा में शामिल रहा.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम मोदी ने गेट्स को बताया कि किस तरह भारत ने इस महामारी के साथ लड़ाई में सतत जन संवाद का इस्तेमाल एक प्रभावी औजार की तरह किया. इसमें लोगों को केंद्र में रखते हुए लगातार सम्पर्क और संवाद की प्रक्रिया अपनाई गई. इससे लोगों के स्वच्छता अचार अपनाने, स्वास्थ्यकर्मियों के मास्क पहनने व लॉक डाउन नियमों का पालन करवाने में काफी मदद मिली.

साथ ही पहले से जारी स्वच्छता अभियान, वित्तीय समावेश के उपायों, अंतिम पायदान तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने, आयुर्वेद को अपनाने जैसे प्रयासों का लाभ भी कोरोना महामारी से लड़ाई के दौरान मिली.

इन बातों पर हुई चर्चा...

पीएम मोदी और बिल गेट्स के बीच हुई चर्चा में वैश्विक लाभ के लिए भारत की क्षमताओं के इस्तेमाल जैसे विषय पर भी चर्चा हुई. इसमें जिन आइडिया पर बात हुई उनमें, आखिरी छोर तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचने का प्रयास, सरकार द्वारा विकसित मोबाइल एप से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और इन सबसे अधिक अहम, भारत के दवा उद्योग की क्षमताओं का इस्तेमाल कर उत्पादन बढ़ाने जैसे उपाय शामिल हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि भारत कोविड19 पर होने वाली वैश्विक संवाद प्रक्रिया का हिस्सा बना रहे.

पीएम ने गेट्स फाउंडेशन को लोगों के जीवनशैली बदलावों, आर्थिक संगठन, सामाजिक व्यवहार आदि में हुए बदलाव के अध्ययन का सुझाव दिया. उन्होंने ऐसे किसी भी अध्ययन में भारत के अनुभवों को साझा करने का प्रस्ताव दिया.

बिल गेट्स ने बातचीत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रिया कहा. उन्होंने कहा कि इस महामारी से लड़ने के लिए वैश्चिक साझेदारी की जरूरत है. सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम करने और सभी के लिए वैक्सीन, टेस्टिंग और इलाज मिलने में भारत की भूमिका अहम है.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news