PM Modi Visit Goa: आज गोवा दौरे पर पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

गोवा में 19 दिसंबर, 1961 को पुर्तगाली शासन से राज्य की आजादी की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक दिवसीय गोवा यात्रा की तैयारी है।
PM Modi Visit Goa: आज गोवा दौरे पर पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

गोवा में 19 दिसंबर, 1961 को पुर्तगाली शासन से राज्य की आजादी की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक दिवसीय गोवा यात्रा की तैयारी है।

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के अनुसार, रविवार को गोवा की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की एक श्रृंखला शुरू करेंगे और साथ ही भारतीय नौसेना द्वारा एक परेड और फ्लाई-पास्ट भी देखेंगे। सैन्य कार्यक्रम पणजी में मीरामार समुद्र तट पर होगा।

अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री पुनर्निर्मित फोर्ट अगुआड़ा जेल संग्रहालय, गोवा मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाईअड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और डाबोलिम में गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं।

वह गोवा में बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट के इंडिया इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लीगल एजुकेशन एंड रिसर्च की आधारशिला भी रखेंगे।

मोदी राज्य की शीर्ष चिकित्सा सुविधा, गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का भी उद्घाटन करेंगे, जिसका निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना योजना के तहत 380 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, यह पूरे गोवा में एकमात्र अत्याधुनिक सुपरस्पेशलिटी अस्पताल है, जो सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं, जैसे- एंजियोप्लास्टी, बाईपास सर्जरी, यकृत प्रत्यारोपण, किडनी प्रत्यारोपण, डायलिसिस इत्यादि प्रदान करेगा। सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक होगा एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पीएम-केयर्स के तहत स्थापित 1,000 एलपीएम पीएसए प्लांट भी हैं।

अन्य परियोजनाओं में, जिसका प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किए जाने की उम्मीद है, लगभग 220 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाईअड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र, जो लगभग 8.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। विद्युत मंत्रालय की एकीकृत विद्युत विकास योजना के तहत लगभग 16 करोड़ रुपये की लागत से डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में एक गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन का निर्माण किया गया है।

बयान में कहा गया है, प्रधानमंत्री गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के स्मरणोत्सव को चिह्न्ति करने के लिए विशेष कवर और विशेष रद्दीकरण भी जारी करेंगे। इतिहास के इस विशेष एपिसोड को विशेष कवर पर दिखाया गया है, जबकि विशेष रद्दीकरण में भारतीय नौसेना में युद्ध स्मारक को दर्शाया गया है। गोमांतक जहाज, सात युवा वीर नाविकों और ऑपरेशन विजय में अपने प्राणों की आहुति देने वाले अन्य कर्मियों की याद में बनाया गया है।

प्रधानमंत्री पत्रादेवी में हुतात्मा स्मारक को दशार्ते हुए माई स्टैम्प भी जारी करेंगे, जो गोवा मुक्ति आंदोलन के शहीदों द्वारा किए गए महान बलिदानों को सलाम करता है। गोवा मुक्ति के दौरान विभिन्न घटनाओं के चित्रों के कोलाज को दर्शाने वाला एक मेघदूत पोस्ट कार्ड प्रधानमंत्री के सामने भी पेश किया जाएगा।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news