पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने पीएम मोदी से की धान खरीद में देरी न करने की अपील

दरअसल केंद्र ने गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में खरीफ धान की खरीद 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी थी, क्योंकि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण फसल पकने में देरी हुई है।
पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने पीएम मोदी से की धान खरीद में देरी न करने की अपील

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 11 अक्टूबर से धान खरीद शुरू करने के केंद्र सरकार के आदेश को वापस लेने के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की है।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने 30 सितंबर को भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के पत्र के जवाब में कहा कि पंजाब और हरियाणा में हाल ही में हुई बारिश के कारण धान की फसल को पकने में देरी हुई है, क्योंकि धान में नमी की मात्रा निर्धारित सीमा से अधिक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पहले की तरह एक अक्टूबर से धान खरीद शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है और अब नए निर्देश किसानों के मन में अनावश्यक भ्रम और अनिश्चितता पैदा करेंगे।

चन्नी ने कहा कि अंतिम समय में खरीद को स्थगित करने के फैसले से किसानों में नाराजगी और बढ़ेगी, जो पहले से ही कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

बता दें कि एक दिन पहले ही 30 सितंबर को पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में इस मुद्दे को उठाया था। ट्वीट में कहा गया था, वर्ष 2021-22 के खरीफ विपणन सत्र के लिए धान खरीद को स्थगित करने के संबंध में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने त्वरित संज्ञान लिया और प्रधानमंत्री मोदी से व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की है, ताकि मंत्रालय अपना पत्र वापस ले ले और राज्य में धान खरीद 11 अक्टूबर के बजाय 1 अक्टूबर से शुरू करने की अनुमति मिल सके।

दरअसल केंद्र ने गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में खरीफ धान की खरीद 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी थी, क्योंकि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण फसल पकने में देरी हुई है। पंजाब में वर्ष 2021-22 के खरीफ विपणन सत्र के लिए धान की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी थी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.