RBI rate hike: आरबीआई ने ब्याज दरों में किया इजाफा, रेपो रेट 0.40 फीसदी बढ़ा, अब बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फेंस कर कहा कि RBI ने फिलहाल अकोमोडेटिव रुख (Accommodative Stance) बरकरार रखा है.
RBI rate hike: आरबीआई ने ब्याज दरों में किया इजाफा, रेपो रेट 0.40 फीसदी बढ़ा, अब बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को ब्याज दरों में 0.40 फीसदी का इजाफा किया है. रिजर्व बैंक ने 2 और 3 मई को MPC की आपात बैठक कर यह फैसला लिया है. RBI ने रेपो रेट (Repo Rate) को बढ़ाकर 4.40 फीसदी कर दिया है.

बरकरार रखा अकोमोडेटिव रुख

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फेंस कर कहा कि RBI ने फिलहाल अकोमोडेटिव रुख (Accommodative Stance) बरकरार रखा है. इसे आगे बदला जा सकता है. रिजर्व बैंक ने कैश रिजर्व रेश्यो (CRR) में भी 0.50 फीसदी का इजाफा किया है. इस इजाफे के साथ CRR बढ़कर 4.5 फीसदी हो गया है.

युद्ध से बिगड़ी स्थिति

दास ने कहा कि महंगाई (Inflation Rate) की बढ़ती दर चिंताजनक है, ग्लोबल इकोनॉमी की स्थिति भी बरकरार है. युद्ध की वजह से महंगाई और ग्रोथ का अनुमान बदला है.

दास ने कहा कि निजी खपत में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि खाद्य महंगाई (Food Inflation) दर आगे भी बरकरार रहेगी. उन्होंने कहा कि खाने के तेल की कीमतों (Edible Oil Prices) में और बढ़ोतरी संभव है. इसी के साथ ग्लोबल सप्लाई चेन में दिक्कतों से बढ़ोतरी संभव है.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.