दिल्ली: सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कर रहे हैं रिटेल स्टोर, सामान की कोई कमी नहीं
ताजा तरीन

दिल्ली: सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कर रहे हैं रिटेल स्टोर, सामान की कोई कमी नहीं

आम लोगों के लिए राहत की बात यह है कि रिलांयस स्टोर, बिग बाजार और मोर जैसे बड़े रिटेल स्टोर्स में आवश्यक सामानों की कोई कमी नहीं है।

Yoyocial News

Yoyocial News

बाहरी दिल्ली के रिटेल स्टोर्स ने 21 दिनों के लॉकडाउन के पहले दिन बुधवार से ही सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन शुरू कर दिया है। आम लोगों के लिए राहत की बात यह है कि रिलांयस स्टोर, बिग बाजार और मोर जैसे बड़े रिटेल स्टोर्स में आवश्यक सामानों की कोई कमी नहीं है।

दूसरी तरफ यह स्थिति है कि कालोनियों के अंदर स्थित दुकानों में जरूरी सामानों की कमी देखी जाने लगी है। आटा, चीनी और यहां तक की तेल की कमी देखी जा रही है। हालांकि कई ऐसी वस्तुएं हैं, जिनकी कोई कमी नहीं है। दिल्ली सरकार ने हालांकि बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस करके साफ कर दिया कि दिल्ली के किसी दुकान में जरूरी सामानों की कमी नहीं होने दी जाएगी।

विकासपुरी स्थित मोर, नांगलोई और सैयद गांव स्थित रिलांयस फ्रेश और जनकपुरी तथा द्वारा स्थित बिग बाजार जैसे रिटेल स्टोर्स हमेशा की तरह सामानों और फल-सब्जियों से भरे हुए हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन स्टोर्स ने कालोनियों में स्थित दुकानों की तरह वस्तुओं की कीमते नही बढ़ाई है। बुधवार को रिलायंस फ्रेश में अतिरिक्त छूट मिलती है, जो पहले की तरह अब भी जारी है।

इन स्टोर्स पर हालांकि पहले की तरह आसान एंट्री नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग को कड़ाई से लागू करने के निर्देश के कारण ये स्टोर्स एक बार में सिर्फ पांच ग्राहकों को स्टोर के अंदर जाने की इजाजत दे रहे हैं।

स्टोर्स में कर्मचारियों की भी कोई कमी नहीं है। ग्राहकों की भी कमी नहीं है लेकिन उन्हें लाइन लगाकर पर्ची पर अंकित अपने नम्बर के साथ ही अंदर जाने की इजाजत मिल रही है। स्टोर के बाहर भी हर ग्राहक को एक मीटर की दूरी बनाकर खड़े रहने को कहा जा रहा है और अधिकांश ग्राहक अपनी सुरक्षा के लिए इस नियम का पालन कर रहे हैं।

स्टोर्स ने साफ कर दिया है कि बिना मास्क के किसी भी ग्राहक को एंट्री नहीं मिलेगी। नांगलोई के रिलायंस स्टोर में एक व्यक्ति बिना मास्क के एंट्री चाह रहा था लेकिन उसे रोक दिया गया। उस व्यक्ति ने सुरक्षा गार्ड से कहा कि ऐसा नियम कहां बना है तो गार्ड ने कहा कि वह जाकर नियमावली पढ़कर आए क्योंकि उसे जो कहा गया है वह उसी को लागू कर रहा है।

इस पर ग्राहक ने पुलिस को फोन कर दिया। कुछ देर में पुलिस आई और ग्राहक को आड़े हाथों लिया और उसे वहां से भगा दिया। जो लोग पहले से लाइन में खड़े थे, सबने स्टोर संचालक के इस नियम और उसे सख्ती से पालन में लाने के लिए तारीफ भी की।

बिग बाजार ने तो होम डिलीवरी भी शुरू कर दी है। इसके लिए बिग बाजार के कई स्टोर्स के नम्बर जारी किए गए हैं। ग्राहकों को इन नम्बरों पर फोन करके अपना आर्डर देना है और सामान उनके घर पहुंच जाएगा। पेमेंट बाद में करना होगा।

इस पहल में हालांकि बिग बाजार को दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है क्योंकि डिलिवरी करने वाले लड़कों को कई जगह पुलिस द्वारा रोका और लौटाया जा रहा है। साथ ही होम डिलिवरी में एक और दिक्कत आ रही है। स्टोर्स अधिक दूरी तक ग्राहकों के लिए सामान डिलिवरी नहीं करा पा रहे है। ऐसे में जो लोग इन स्टोर्स से दूर रहते हैं, उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news