सड़क परिवहन मंत्री और राजमार्ग नितिन गडकरी बोले, 'द्वारका एक्सप्रेसवे 2023 में चालू हो जाएगा'

द्वारका एक्सप्रेसवे को भारत में पहले एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित किया जा रहा है और यह 2023 में चालू हो जाएगा। इसे हरियाणा हिस्से में नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड (एनपीआर) के रूप में भी जाना जाता है।
सड़क परिवहन मंत्री और राजमार्ग नितिन गडकरी बोले, 'द्वारका एक्सप्रेसवे 2023 में चालू हो जाएगा'

द्वारका एक्सप्रेसवे को भारत में पहले एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित किया जा रहा है और यह 2023 में चालू हो जाएगा। इसे हरियाणा हिस्से में नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड (एनपीआर) के रूप में भी जाना जाता है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री और राजमार्ग नितिन गडकरी ने यहां यह जानकारी दी।

मंत्री ने कहा कि यह दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे (दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद-मुंबई शाखा का स्वर्णिम चतुर्भुज का हिस्सा) और मुख्य रूप से पश्चिमी दिल्ली के यात्रियों से गंभीर यातायात भीड़ का अनुभव करने वाली मुख्य सड़कों पर दबाव कम करेगा।

दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे (एनएच -48) पर 50 से 60 प्रतिशत ट्रैफिक को नए एक्सप्रेसवे पर डायवर्ट किया जाएगा, जिससे सोहना रोड, गोल्फ कोर्स रोड और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड की ओर यातायात में सुधार होगा। एक बार चालू होने के बाद, दिल्ली-एनसीआर में भी वायु प्रदूषण को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि यह एक 16-लेन एक्सेस-नियंत्रित राजमार्ग है जिसमें दोनों तरफ न्यूनतम तीन-लेन सर्विस रोड का प्रावधान है, दिल्ली में द्वारका को हरियाणा में गुरुग्राम से जोड़ने वाला एक्सप्रेसवे कुल 9,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है। 29 किमी की लंबाई जिसमें से 19 किमी लंबाई हरियाणा में आती है जबकि शेष 10 किमी लंबाई दिल्ली में है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news