इंस्टाग्राम पर फेक जॉब का ऑफर देकर अकाउंट से उड़ा दिए 5 लाख रुपये, महाराष्ट के ठाणे की रहने वाली है महिला

हाल ही में सोशल मीडिया पर अपनी मनपसंद नौकरी सर्च कर रही एक 26 वर्षीय महिला के साथ साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है।
इंस्टाग्राम पर फेक जॉब का ऑफर देकर अकाउंट से उड़ा दिए 5 लाख रुपये, महाराष्ट के ठाणे की रहने वाली है महिला

आजकल साइबर फ्रॉड के मामले आते ही जा रहे है। लगातार सावधानि बरतने की सलाह देने के बावजूद भी लोग साइबर फ्रॉड का शिकार हो जा रहा हैं। इसी बीच हाल ही में सोशल मीडिया पर अपनी मनपसंद नौकरी सर्च कर रही एक 26 वर्षीय महिला के साथ साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट के ठाणे की रहने वाली महिला को इंस्टाग्राम पर नौकरी का ऑफर मिला था।

नौकरी वाले पोस्ट के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में ज्वॉइनिंग प्रोसेस के लिए एक पेमेंट लिंक शेयर किया गया था। महिला ने इंस्ट्रक्शन फॉलो करते हुए पेमेंट लिंक पर क्लिक कर दिया और डिटेल्स शेयर कर दी थी। इस पेमेंट के बाद 6 दिनों के अंदर उसके बैंक अकाउंट से कुल 5 लाख 38 हजार 173 रुपये कट गए।

महिला ने पुलिस को बताया कि उसने 4 जनवरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर नौकरी का एड देखा था। जिस वेबसाइट पर एड दिया गया था, उसमें कुछ पेमेंट के लिए कहा गया था, लेकिन इसके बाद उसके अकाउंट से 5 लाख 38 हजार 173 रुपये डिडक्ट हो गए। ठगे जाने का अहसास होने पर महिला ने जॉब पोस्ट पर दिए गए नंबर पर कॉल किया, लेकिन नंबर स्विच्ड ऑफ था। बाद में महिला ने शहर के चीतलसर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच जारी है। बता दें कि बीते कुछ सालों में जॉब फ्रॉड के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। कई बार नकली कंपनी या फ्रॉडस्टर की तरफ से फेक जॉब ऑफर तक मेल के जरिए भेज दिए जाते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने कई बार इस बारे में चेतावनी जारी की है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news