RSS ने दिल्ली में खुलवाए जूते-चप्पल के ब्यूटी पार्लर, मोचियों को मिला रोजगार
ताज़ातरीन

RSS ने दिल्ली में खुलवाए जूते-चप्पल के ब्यूटी पार्लर, मोचियों को मिला रोजगार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने लॉकडाउन में प्रभावित हुए लोगों को रोजगार देने की दिशा में बड़ा अभियान शुरू किया है। संघ मोची समाज के लोगों को फुटवियर बनाने की ट्रेनिंग दिलाने में जुटा है।

Yoyocial News

Yoyocial News

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने लॉकडाउन में प्रभावित हुए लोगों को रोजगार देने की दिशा में बड़ा अभियान शुरू किया है। संघ मोची समाज के लोगों को फुटवियर बनाने की ट्रेनिंग दिलाने में जुटा है। दिल्ली के मयूर विहार जिले के 30 मोचियों को ट्रेनिंग दिलाकर, संघ ने जूते-चप्पल का ब्यूटी पार्लर खुलवाया है। संघ ने मोचियों को चर्म चिकित्सक का नाम दिया है। अब दिल्ली के सभी जिलों में इस तरह से दुकानें खुलवाने की तैयारी है। स्वरोजगार की ट्रेनिंग के साथ मुद्रा लोन दिलाने में भी संघ मदद कर रहा है।

दरअसल संघ ने कामगार तबके को उनके परंपरागत रोजगार से जोड़ने की दिशा में यह पहल की है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से फुटवियर बनाने की ट्रेनिंग दिलाने में संघ मदद कर रहा है। 30 मोची ट्रेंड हो गए तो, संघ ने 22-22 सौ रुपये का टूल किट देकर उनकी दुकानें खुलवाईं हैं।

आरएसएस के दिल्ली प्रांत कार्यकारिणी सदस्य राजीव तुली ने कहा, "लॉकडाउन में जिन परिवारों के रोजगार प्रभावित हुए, उन्हें संघ परिवार फिर से स्वावलंबन में सहायता कर रहा है। संघ के दिल्ली प्रांत ने मयूर विहार में एक नया प्रयोग करते हुए मोची समाज के लोगों को संसाधन उपलब्ध कराकर दुकानें खुलवाई हैं। ऐसे लोगों को ट्रेनिंग के साथ मुद्रा लोन में भी सहायता की जा रही हैं।"

आरएसएस के मयूर विहार जिला इकाई की ओर से नाई का काम करने वालों को भी ट्रेनिंग दिलाई जा रही है। खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग का सेंटर कई पुरुषों को बाल काटने की ट्रेनिंग दे रहा है।

केंद्र सरकार ने स्वरोजगार की दिशा में स्किल इंडिया के तहत कई बड़े कार्यक्रम संचालित कर रखे हैं। जागरूकता के अभाव में बड़े तबके तक इन योजनाओं की जानकारी नहीं है। जिस पर संघ राजधानी दिल्ली में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान से संचालित कर रहा है। हर तरह के रोजगार के इच्छुक लोगों की लिस्ट तैयार कर संघ की ओर से उनके ट्रेनिंग की व्यवस्था हो रही है। ट्रेनिंग की पहल संघ के मयूर विहार जिला इकाई की ओर से हो रही है। संघ से जुड़े लोगों ने बताया की इस प्रकल्प का संयोजन जिला कार्यवाह लक्ष्मण कर रहें हैं।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news