सउदी अरब आज से यात्रा प्रतिबंध हटाएगा

सउदी अरब आज से यात्रा प्रतिबंध हटाएगा

सऊदी अरब सोमवार से कोविड महामारी के मद्देनजर पिछले साल लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को हटा लेगा । अधिकारियों का कहना है कि वे पूरी क्षमता से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने के लिए तैयार हैं।

सऊदी अरब सोमवार से कोविड महामारी के मद्देनजर पिछले साल लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को हटा लेगा । अधिकारियों का कहना है कि वे पूरी क्षमता से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को एक घोषणा में, आंतरिक मंत्रालय ने घोषणा की कि 17 मई को सभी सीमाओं - वायु, भूमि और समुद्र को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा।

यह कहा गया है कि सऊदी अरब उन लोगों के साथ यात्रा करने की अनुमति देगा, जिन्हें कोविड टीके मिले थे और जो छह महीने से कम समय में संक्रमण से उबर चुके थे।

18 वर्ष से कम उम्र के नागरिक यात्रा कर सकते हैं, यदि उनके पास स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जो कोरोनावायरस से संबंधित जोखिमों को कवर करती है।

इस बीच, मंत्रालय ने घोषणा की है कि सऊदी अरब 20 मई से आने वाले यात्रियों पर संस्थागत क्वारंटीन को लागू करेगा। इसकी सिफारिशें स्वास्थ्य अधिकारियों ने की थी।

यात्रियों की कुछ श्रेणियों को क्वारंटीन से बाहर रखा जाएगा, जिनमें सऊदी नागरिक, उनके जीवनसाथी और बच्चे शामिल हैं।

कोविड के टीके प्राप्त करने वाले यात्रियों के साथ-साथ आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों के साथ-साथ राजनयिकों और उनके साथ रहने वाले उनके परिवारों को भी क्वारंटीन से बाहर रखा जाएगा।

लेकिन टीका लगाए गए व्यक्तियों को छोड़कर, दूसरी श्रेणियों को घरेलू क्वारंटीन से गुजरना होगा। इसमें

कोरोनोवायरस के जोखिमों को कवर करने के लिए एक वैध स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्राप्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया जाएगा।

इस बीच, सऊदी अरब एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि उसने 95 हवाई अड्डों से 71 गंतव्यों के लिए उड़ानें संचालित करने की तैयारी पूरी कर ली है, जिसमें 28 घरेलू और 43 अंतरराष्ट्रीय गंतव्य शामिल हैं। इसकी जानकारी अरब न्यूज के हवाले से मिली है।

नागरिक उड्डयन के सामान्य प्राधिकरण ने कहा कि सोमवार को पूरे राज्य के हवाई अड्डों पर लगभग 385 उड़ानें संचालित होने की उम्मीद है।

हालांकि, आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि कई कोविड प्रभावित देशों की यात्रा, सीधे या किसी अन्य देश के माध्यम से, बिना पूर्व अनुमति के अभी भी प्रतिबंधित है।

इन देशों में भारत, लीबिया, सीरिया, लेबनान, यमन, ईरान, तुर्की, आर्मेनिया, सोमालिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, अफगानिस्तान, वेनेजुएला और बेलारूस शामिल हैं।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news