गुरुग्राम में कोविशील्ड की दूसरी खुराक लेने से चूकने वाले 54 हजार लोगों की तलाश

गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने जिले में ऐसे 54,000 लोगों की पहचान की है, जो कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए अपनी आवश्यक समय सीमा से चूक गए हैं। गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि...
गुरुग्राम में कोविशील्ड की दूसरी खुराक लेने से चूकने वाले 54 हजार लोगों की तलाश

गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने जिले में ऐसे 54,000 लोगों की पहचान की है, जो कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए अपनी आवश्यक समय सीमा से चूक गए हैं। गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि इन लाभार्थियों की सूची सभी स्वास्थ्य केंद्रों के साथ भेज दी गई है। स्वास्थ्य कर्मियों को प्रत्येक लाभार्थी से व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर इसकी सूचना विभाग को देने को कहा गया है, ताकि उनके टीकाकरण की प्रक्रिया की जा सके।

यादव ने कहा, "गुरुग्राम में 54,000 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने 22 सितंबर तक दूसरी खुराक के लिए निर्धारित समय सीमा पूरी कर ली है।"

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के दूसरी खुराक पर ध्यान देने के निर्णय के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सभी नागरिकों की सूची संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को उपलब्ध करायी है और निर्देश दिया है कि इन लोगों की पहचान कर कोविशील्ड की जल्द से जल्द दूसरी खुराक दी जाए।

जिले में टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ एम पी सिंह ने कहा कि देखा गया है कि कुछ नागरिक अपनी दूसरी खुराक लेने को लेकर गंभीर नहीं हैं। इसके पीछे का कारण अभी पता नहीं चल पाया है।

सिंह ने कहा, "गुरुग्राम के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी निर्देशित किया गया है कि वे निर्धारित समय सीमा के भीतर दूसरी खुराक न लेने के संबंध में नागरिकों से फीडबैक लें, ताकि उन कारणों की समीक्षा कर टीकाकरण अभियान की आगे की रणनीति में संभावित बदलाव किया जा सके।"

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुग्राम ने 16 जनवरी से अब तक जिले में 29.5 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया है, जब टीकाकरण प्रक्रिया शुरू हुई थी।

यादव ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे अपनी दूसरी खुराक निर्धारित समय सीमा के अंदर लें।

उन्होंने कहा, "इस महामारी को हम सभी के जागरूकता और संयुक्त प्रयासों से ही दूर किया जा सकता है।"

Note: Yoyocial.News लेकर आया है एक खास ऑफर जिसमें आप अपने किसी भी Product का कवरेज करा सकते हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.