एंथ्रेक्स से जंगली हाथी की मौत के कारण हाई अलर्ट पर तमिलनाडु, केरल

तमिलनाडु और केरल के बीच आने वाले अनाइकट्टी वन क्षेत्र में एक मरा हुआ जंगली हाथी मिलने के बाद दोनों राज्यों के वन विभाग हाई अलर्ट पर हैं। कोयंबटूर वन प्रभाग की टीम ने नियमित निरीक्षण पर एक मादा हाथी का शव पाया।
एंथ्रेक्स से जंगली हाथी की मौत के कारण हाई अलर्ट पर तमिलनाडु, केरल

तमिलनाडु और केरल के बीच आने वाले अनाइकट्टी वन क्षेत्र में एक मरा हुआ जंगली हाथी मिलने के बाद दोनों राज्यों के वन विभाग हाई अलर्ट पर हैं। कोयंबटूर वन प्रभाग की टीम ने नियमित निरीक्षण पर एक मादा हाथी का शव पाया, जो अधिकारियों के अनुसार लगभग 13-15 वर्ष की थी।

वन अधिकारियों ने पुष्टि की कि हाथी से एकत्र किए गए रक्त स्मीयर के नमूनों में बैसिलस एंथ्रेसीस मौजूद था, जो जीवाणु एंथ्रेक्स का कारण बनता है। अधिकारियों ने बताया कि विभाग द्वारा रक्त के नमूने की जांच के लिए जाने के बाद जब हाथी के मुंह और गुदा से खून निकल रहा था। यह एंथ्रेक्स का एक विशिष्ट संकेत है।

हाथी में एंथ्रेक्स की पुष्टि होने के बाद, तमिलनाडु के वन विभाग ने केरल के वन विभाग के साथ एक ऑनलाइन बैठक की है क्योंकि अनाइकती का वन क्षेत्र दोनों राज्यों के बीच साझा किया गया है। यह क्षेत्र मानव निवास के भी करीब है और सीमाओं में रहने वाले अधिकांश लोगों के पास पालतू जानवर हैं जिनमें बकरी, भैंस, बैल और गाय शामिल हैं । दोनों राज्यों के पशुपालन विभाग और वन विभाग हाई अलर्ट पर हैं।

कोयंबटूर वन विभाग के एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "हम केरल के पलक्कड़ वन प्रभाग के संपर्क में हैं क्योंकि अनाकाटी का वन क्षेत्र दोनों राज्यों के बीच साझा किया गया है और एक हाई अलर्ट है क्योंकि यह एक बड़ा सीमावर्ती क्षेत्र है। "

इस बीच, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मंगलवार को मृत हाथी के शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा। कोयंबटूर और पलक्कड़ दोनों वन प्रभागों द्वारा रेंजरों को अनाइकती के वन रेंज में जंगली हाथियों और अन्य जंगली जानवरों पर नजर रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।

कोयंबटूर वन प्रभाग के तहत पशु रोग खुफिया इकाई स्थिति की निगरानी कर रही है। केरल में पलक्कड़ वन प्रभाग राज्य पशुपालन विभाग के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में मवेशियों के टीकाकरण पर वन अधिकारियों, पशु चिकित्सकों और अन्य संबंधित अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक भी कर रहा है।

अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक (कोयंबटूर सर्कल) आई. अनवरदीन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "हम केरल वन विभाग से जांच कर रहे हैं कि क्या हाल ही में उस राज्य में एंथ्रेक्स के कोई मामले सामने आए थे।"

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news