तौकते: गुजरात के तटीय इलाकों से करीब एक लाख लोगों को बाहर निकाला गया

गुजरात में चक्रवात तौकते के मंगलवार सुबह पहुंचने की संभावना के बाद राज्य प्रशासन ने तटीय इलाकों से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। तौकते अभी राज्य से करीब 350 किलोमीटर दूर है।
तौकते: गुजरात के तटीय इलाकों से करीब एक लाख लोगों को बाहर निकाला गया

गुजरात में चक्रवात तौकते के मंगलवार सुबह पहुंचने की संभावना के बाद राज्य प्रशासन ने तटीय इलाकों से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। तौकते अभी राज्य से करीब 350 किलोमीटर दूर है। शाम करीब 8 से 10 बजे के बीच पोरबंदर से टकराने की संभावना है। गुजरात प्रशासन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार होने का दावा किया है।

राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस), पंकज कुमार ने कहा कि 655 निचले और तटीय क्षेत्रों के 95,485 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

पंकज कुमार ने कहा, "चक्रवात और उसके प्रभाव की संभावना से निपटने के लिए वन विभाग की 240 टीमों को तैनात किया गया है, साथ ही सड़क और भवन (आर एंड बी) विभाग की 242 टीमों को भी तैनात किया गया है।"

कुमार ने कहा, "क्षतिग्रस्त बिजली लाइनों को पुनर्जीवित करने के लिए, बिजली कंपनियों की 661 टीमों को तैनात किया गया है। इसके अलावा, संभावित संकट से निपटने के लिए 388 स्वास्थ्य विभाग की टीमों और 319 राजस्व अधिकारियों की टीमों को भी तैनात किया गया है।"

"राज्य में कुल 41 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) टीमों को तैनात किया गया है और तीन टीमों को रिजर्व में रखा गया है। इसके अलावा, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की 10 टीमों को भी तैनात किया गया है।"

कुमार ने बताया, "मौजूदा कोरोना प्रकोप संकट को देखते हुए, 1,383 पावर बैकअप बनाए गए हैं। 161 आईसीयू एम्बुलेंस और 108-एम्बुलेंस में से 576 सेवा में हैं।"

राज्य सरकार ने ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने और ऑक्सीजन के आसान परिवहन के लिए 35 ग्रीन कॉरिडोर बनाए हैं। अतिरिक्त पानी की निकासी के लिए 456 डीवाटरिंग पंपों की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

एहतियात के तौर पर तटीय क्षेत्रों के शहरी इलाकों में 2,126 होर्डिग और ग्रामीण इलाकों से 643 होर्डिग हटा दिए गए हैं।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news