मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के करीब

मई में ईंधन की कीमतों में बार-बार बढ़ोतरी से मुंबई में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है।
मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के करीब

मई में ईंधन की कीमतों में बार-बार बढ़ोतरी से मुंबई में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

इस महीने ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी की गति को देखते हुए, तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीएस) ने शुक्रवार को देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी की।

देश के मेट्रो शहरों में पेट्रोल की कीमत में 17-19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई जबकि डीजल की कीमत में 28-30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

इस बढ़ोतरी के साथ, पेट्रोल की खुदरा कीमत अब मुंबई में 99.32 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। ओएमसी द्वारा मूल्य बढ़ोतरी की गति 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंचने से कुछ ही दिन दूर है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हैं। प्रीमियम पेट्रोल पिछले कुछ समय से उस स्तर से ऊपर मंडरा रहा है।

मई के महीने में अब तक ईंधन की कीमतों में 11 दिन से ज्यादा का इजाफा हो चुका है। इससे दिल्ली में पेट्रोल के दाम 2.49 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं। इसी तरह राजधानी में इस महीने डीजल के दाम 3.07 रुपये प्रति लीटर बढ़े।

शुक्रवार से पहले, ओएमसी पिछले एक सप्ताह के लिए हर वैकल्पिक दिन पर ईंधन की कीमतों में संशोधन कर रही थी, न कि दैनिक आधार पर परिवर्तन करने के लिए जैसा कि प्रथागत है।

दैनिक मूल्य संशोधन के तहत, ओएमसी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर सुबह खुदरा ईंधन की कीमतों को वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15-दिवसीय रोलिंग औसत के बेंचमार्क में संशोधित करती है। हालांकि, ऐसे बाजार में जहां ईंधन की कीमतों में क्रमिक रूप से बढ़ोतरी करने की जरूरत है, वैकल्पिक दिन मूल्य संशोधन स्वाद प्रतीत होता है।

आईएएनएस ने पहले लिखा था कि ओएमसी राज्य चुनावों के बाद पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में बढ़ोतरी शुरू कर सकती हैं क्योंकि उन्हें उच्च वैश्विक कच्चे तेल और उत्पाद की कीमतों के बावजूद 2-3 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें लगभग 66 डॉलर प्रति बैरल (पिछले सप्ताह 70 डॉलर से कम) के साथ, ओएमसी कुछ समय के लिए ईंधन की कीमतों में और बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं को नजर रख सकती हैं और उपभोक्ताओं को बचा सकती हैं।

The retail price of petrol in Mumbai has reached a historic high of Rs 100 per liter due to repeated increase in fuel prices in May.

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news