'सख्त नियमों' के साथ घरेलू उड़ान शुरू करने की तय्यारी, लेकिन सीटें सारी बुक होंगी!
ताज़ातरीन

'सख्त नियमों' के साथ घरेलू उड़ान शुरू करने की तय्यारी, लेकिन सीटें सारी बुक होंगी!

लम्बे निलंबन के बाद घरेलू उड़ानें 25 मई से फिर से शुरू होंगी. एयरपोर्ट पर नियमों का पालन किए बिना यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी. नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि सम्भव है उड़ानें कम हों, ऐसे में बीच की सीटों को खाली रखना 'व्यवहारिक नहीं होगा'.

Yoyocial News

Yoyocial News

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को घोषणा की कि लगभग दो महीने के निलंबन के बाद घरेलू विमान सेवा 25 मई से फिर से शुरू होगा. मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, "देश में सोमवार, 25 मई से चरणबद्ध तरीके से विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी." उन्होंने ट्वीट में कहा कि हवाई अड्डों और विमानन कंपनियों को तैयार रहने को कहा गया है. पुरी ने कहा कि एहतियात के तौर पर यात्रियों को व्यक्तिगत तौर पर मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किए जा रहे हैं. बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी बंद के बीच देश में 25 मार्च से सभी व्यावसायिक यात्री उड़ानें बंद हैं.

एयरपोर्ट अथॉरिटी (एएआई) ने गुरुवार को एसओपीज (SOPs) जारी कर दिया है. इसके अंतर्गत यात्रियों के लिए हवाईअड्डा टर्मिलन इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच क्षेत्र से गुजरना अनिवार्य होगा.

एएआई ने घरेलू उड़ानें पुन: आरंभ करने की खातिर हवाईअड्डों के लिए मानक संचालक प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी की. एएआई ने कहा, ''आरोग्य सेतु ऐप 14 साल से कम आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य नहीं है.'' आगे यह भी बताया कि हवाईअड्डा संचालकों को टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले यात्रियों के सामान को संक्रमण मुक्त करने के लिए उचित प्रबंध करने होंगे.

बता दें कि नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि कम उड़ानें हो सकती हैं, बीच की सीटों को खाली रखना 'व्यवहारिक नहीं होगा', क्योंकि इससे टिकटों की कीमत बढ़ जाएगी. बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच देश में 25 मार्च से सभी व्यावसायिक यात्री उड़ानें निलंबित हैं.

स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने यात्री सेवाएं बहाल करने के फैसले का स्वागत किया, उन्होंने कहा, ‘हम 25 मई से घरेलू उड़ान सेवाओं का परिचालन फिर शुरू करने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं. यह फैसला देश में समग्र आर्थिक माहौल को मजबूत करने में दूरगामी साबित होगा. परिचालन की बहाली के लिए एसओपी और उड़ानों के ब्योरे का अब भी इंतजार है, वहीं हमें विश्वास है कि यह बहुप्रतीक्षित कदम बड़ी संख्या में यात्रियों को सबसे सुरक्षित और त्वरित परिवहन प्रदान करेगा.'

हालांकि, एयरपोर्ट पर कई नियमों का पालन किए बिना विमान से यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

एयरपोर्ट पर करने होंगे इन नियमों के पालन सख्ती से....

1. अब यात्रियों को एयरपोर्ट पर दो घंटे की जगह चार घंटे पहले पहुंचना होगा.

2. एक लगेज से ज्यादा अगर आपके पास सामान है तो यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

3. सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर उन्हें ही अनुमति मिलेगी जो वेब-चेकिंग करके पहुंचेंगे. यानी, इंटरनेट के माध्यम से यात्रियों को बोर्डिंग पास का प्रिंट आउट लेकर एयरपोर्ट पहुंचना होगा.

4. पहले की तरह यात्री टर्मिनल एरिया में नहीं घूमेंगे और ना ही शॉपिंग करेंगे. एरोब्रिज, शौचालय, लाउंज, रेस्तरां की सूची बना ली गई है. यात्रियों की संख्या के अनुसार इसका प्रयोग किया जाएगा. एयरपोर्ट की पार्किंग और वीआईपी पार्किंग का सैनिटाइजेशन किया गया है.

एयरपोर्ट पर कैसी है तैयारी?

यात्रियों के लगेज को सैनिटाइज करने के लिए यूवी यानी अल्ट्रावॉयलट किरणों से सैनिटाइज करने की टनल तैयार है. 300 से अधिक क्यू मैनेजर की टीम तैयार की गई है. क्यू मैनेजर का काम होगा कि यात्रियों को टर्मिनल के अंदर प्रवेश कराए, फिर सीआईएसएफ जांच करने और फ्लाइट में बैठते वक्त उन्हें फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ पढ़ाते रहे.

कुर्सियों पर निशान बनाया गया है. 6 लाख 8 हजार वर्ग मीटर में फैले एयरपोर्ट टर्मिनल को सैनिटाइज किया गया है. 500 लोगों की टीम इस कार्य में जुटी है. कोरोना संदिग्ध यात्रियों को आइसोलेट किया जाएगा. इसके लिए एक जोन तैयार किया गया है. टर्मिनल में घुसने वाले सभी एंट्री प्वाइंट पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किया जाएगा. थर्मल स्कैनिंग के बगैर किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा.

बता दें कि मंत्रालय के तरफ से जारी आदेश में 25 मई से सिर्फ घरेलू उड़ान की इजाजत दिल्ली एयरपोर्ट से मिली है. फिलहाल अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर रोक रहेगी. हालांकि, इस बीच देश में बाहर के फंसे लोगों के लिए एयर इंडिया स्पेशल उड़ान चला रहा था.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news