पुरी में रथ यात्रा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पुरी में 12 जुलाई को होने वाली वार्षिक रथयात्रा के सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए ओडिशा सरकार ने त्योहार की सुरक्षा व्यवस्था की देखभाल के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 65 प्लाटून बल तैनात किए हैं।
पुरी में रथ यात्रा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पुरी में 12 जुलाई को होने वाली वार्षिक रथयात्रा के सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए ओडिशा सरकार ने त्योहार की सुरक्षा व्यवस्था की देखभाल के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 65 प्लाटून बल तैनात किए हैं। पुलिस ने यह जानकारी शनिवार को दी। अतिरिक्त महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आर.के. शर्मा ने कहा, पूरे शहर को 12 जोन में बांटा गया है। पुरी में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के बाद उन्होंने कहा कि 65 प्लाटून के साथ अतिरिक्त एसपी रैंक के 10 वरिष्ठ अधिकारियों को उत्सव के लिए तैनात किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि पुलिस बल न केवल सुरक्षा प्रदान करेगा, बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसे कोविड-19 दिशानिर्देशों का उचित प्रवर्तन भी सुनिश्चित करेगा।

एक सूत्र ने कहा कि रथयात्रा उत्सव के दौरान राज्य के अन्य हिस्सों और अन्य जगहों से पुरी तक लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए जिले के सभी प्रवेश बिंदुओं (8 चेक प्वाइंट) को सील कर दिया जाएगा।

पिछले साल की तरह, पुरी के तीर्थ शहर में भगवान जगन्नाथ का पूजन उत्सव कोविड-19 स्थिति को देखते हुए भक्तों की भागीदारी के बिना आयोजित किया जाएगा।

सेवादारों का आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जा रहा है। कोविड-19 टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट वाले सेवायत (सेवक) और जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है, उन्हें रथ खींचने में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।

इस बीच ग्रांड रोड स्थित सभी होटलों, धर्मशालाओं और गेस्ट हाउसों को किसी भी पर्यटक या श्रद्धालु को अनुमति नहीं देने को कहा गया है। उन्हें शनिवार शाम तक सभी बोर्डर और मेहमानों को खाली करने का निर्देश दिया गया है।

जिला प्रशासन ने भी शनिवार को बंद में ढील दी है। हालांकि रविवार रात 8 बजे से सीआरपीसी की धारा 144 लागू रहेगी और ग्रैंड रोड पर किसी भी दुकान या आवश्यक गतिविधि की अनुमति नहीं होगी। अधिकारियों ने कहा कि रथ यात्रा के लिए केवल ड्यूटी पास वालों को ही अनुमति दी जाएगी।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news