Unlock 2.0 : केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, किन सुविधाओं पर रहेगी रोक, जानें क्या खुलेगा...
ताज़ातरीन

Unlock 2.0 : केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, किन सुविधाओं पर रहेगी रोक, जानें क्या खुलेगा...

केंद्र ने सोमवार को अनलॉक 2.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जोकि 31 जुलाई तक जारी रहेंगे। इस दौरान कंटेनमेंटे जोन से बाहर लगभग सभी गतिविधियों की इजाजत दी गई है, लेकिन स्कूलों के संचालन, कॉलेज, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा समेत अन्य पर पाबंदी जारी रहेगी।

Yoyocial News

Yoyocial News

केंद्र ने सोमवार को अनलॉक 2.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जो कि 31 जुलाई तक जारी रहेंगे। इस दौरान कंटेनमेंटे जोन से बाहर लगभग सभी गतिविधियों की इजाजत दी गई है, लेकिन स्कूलों के संचालन, कॉलेज, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा समेत अन्य पर पाबंदी जारी रहेगी। सरकारी आदेश के अनुसार, "स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन लर्निंग पर कोई पाबंदी नहीं होगी, बल्कि इसे प्रोत्साहन दिया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान को 15 जुलाई से संचालन की इजाजत होगी।"

वहीं घरेलू उड़ानों को बढ़ाया जाएगा और सामान्य अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। हालांकि, वंदे भारत मिशन के तहत और कुछ विशिष्ट वजहों से उड़ान जारी रहेगी। इसे बाद में स्थिति को देखते हुए बढ़ाया जाएगा।

Getty Images

इसके अलावा रात्रि कर्फ्यू में ढील दी गई है और अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगी। हालांकि औद्योगिक इकाईयों और अन्य जरूरी चीजों के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है। इस बीच, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, सभागारो पर पाबंदी बरकरार रहेगी।

इसी के साथ केंद्र सरकार ने देश में कोरोनावायरस की स्थिति को देखते हुए कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है। शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को रात के कर्फ्यू से छूट रहेगी।

नेशनल और स्टेट हाईवे पर यात्रियों और सामान की आवाजाही की अनुमति होगी। बस, ट्रेन और विमान से उतरकर अपने घर जाने वाले लोगों को भी रात के कर्फ्यू से छूट मिलेगी। दुकानों में भीड़ जमा होने से रोकने के उपाय जारी रहेंगे। एक बार में पांच से ज्यादा लोगों को दुकान में घुसने पर रोक रहेगी। उन्हें भी शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों और भीड़ जमा होने वाले समारोहों के आयोजन पर रोक जारी रहेगी।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news