symbolic photo
symbolic photo
ताज़ातरीन

UP Board Exam Result: हिंदी में फेल हुए 7 लाख 97 हजार विद्यार्थी, 2 लाख से ज्यादा ने छोड़ा हिंदी विषय का पेपर

बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल हिंदी में फेल होने वाले छात्रों की संख्या लगभग 10 लाख थी। इस साल यूपी बोर्ड की बोर्ड परीक्षा में लगभग 56 लाख छात्र शामिल हुए थे।

Yoyocial News

Yoyocial News

यूपी में करीब 7 लाख 97 हजार विद्यार्थी 10वीं और 12वीं के माध्यमिक बोर्ड की परीक्षाओं में हिंदी विषय में फेल हो गए हैं। गौरतलब है कि परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित किए गए थे। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार 12वीं में लगभग 2 लाख 70 हजार छात्र हिंदी विषय में अनुत्तीर्ण रहे, जबकि 10वीं में 5 लाख 28 हजार छात्र हिंदी में असफल रहे।

वहीं, बोर्ड के 10वीं और 12वीं के करीब 2 लाख 39 हजार छात्रों ने अपने हिंदी विषय के पेपर की परीक्षा नहीं दी थी।

12वीं के विद्यार्थियों की हिंदी कॉपी जांचने वाली एक उच्च विद्यालय की शिक्षिका ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बहुत से बच्चों को 'आत्मविश्वास' जैसे सरल शब्द नहीं पता थे और उन्होंने गलत वर्तनी के साथ 'कॉन्फिडेंस' लिखा था। उनमें से कुछ ने 'यात्रा' के लिए अंग्रेजी में 'सफर' लिखा। यह भाषा के ज्ञान के उनके स्तर को दर्शाता है।

उन्होंने आगे कहा कि अधिकांश छात्र हिंदी को नजरअंदाज करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इस भाषा का अध्ययन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

इस बीच बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल हिंदी में फेल होने वाले छात्रों की संख्या लगभग 10 लाख थी। इस साल यूपी बोर्ड की बोर्ड परीक्षा में लगभग 56 लाख छात्र शामिल हुए थे।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news