अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने एक और भारतीय को सौंपी जिम्मेदारी, अरुण वेंकटरमन बने वाणिज्य विभाग के DG

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को भारतीय-अमेरिकी अरुण वेंकटरमन को संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक और वाणिज्य विभाग में वैश्विक बाजारों के सहायक सचिव के लिए नामित किया।
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने एक और भारतीय को सौंपी जिम्मेदारी, अरुण वेंकटरमन बने वाणिज्य विभाग के DG

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को भारतीय-अमेरिकी अरुण वेंकटरमन को संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक और वाणिज्य विभाग में वैश्विक बाजारों के सहायक सचिव के लिए नामित किया। वह वर्तमान में वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं, जो व्यापार और अन्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों पर विभाग को सलाह देते हैं।

बाइडेन-हैरिस प्रशासन में शामिल होने से पहले, अरुण वीज़ा में एक वरिष्ठ निदेशक थे, जो डिजिटल अर्थव्यवस्था, व्यापार, कर और प्रतिबंधों सहित कई अंतरराष्ट्रीय नीतिगत मुद्दों पर एक प्रमुख वैश्विक सरकार की भागीदारी रणनीति को लेकर काम करती है।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, वेंकटरमण को कंपनियों को, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और तरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर अमेरिकी सरकार को सलाह देने का 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

इससे पहले वेंकटरमण ने पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के तहत वाणिज्य विभाग के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रशासन नीति के पहले निदेशक के रूप में दुनिया भर के बाजारों में फर्मों के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों के लिए अमेरिकी सरकार की प्रतिक्रियाओं को आकार देने में मदद की थी।

वेंकटरामन ने अमेरिका और चीन और भारत सहित दुनिया भर के बाजारों में फर्मों के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों के लिए अमेरिकी सरकार की प्रतिक्रियाओं को आकार देने में मदद की।

यूएस ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव (यूएसटीआर) के कार्यालय में काम करते हुए, भारतीय-अमेरिकी मूल के सलाहकार ने भारत के निदेशक के रूप में यूएस-इंडिया व्यापार नीति के विकास और कार्यान्वयन का नेतृत्व किया, जिसके लिए उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन और असाधारण नेतृत्व के लिए एजेंसी का केली अवार्ड मिला।

उन्होंने एसोसिएट जनरल काउंसल के रूप में भी काम किया, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के समक्ष मुकदमेबाजी में और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार समझौतों पर बातचीत में अमेरिका का प्रतिनिधित्व किया। वेंकटरमण ने पहले विश्व व्यापार संगठन में एक कानूनी अधिकारी के रूप में कार्य किया है, जो संगठन को देशों के बीच व्यापार विवादों की अपील में उठाए गए मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर सलाह देता है।

US President Joe Biden on Wednesday nominated Indian-American Arun Venkatraman for the United States and Director General of the Foreign Commercial Service and Assistant Secretary for Global Markets at the Department of Commerce.

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news