Exit Poll Result 2022: यूपी में BJP को बहुमत तो पंजाब में AAP का करिश्‍मा, जानें बाकी राज्यों में क्या कहते हैं आंकड़े..

पंजाब में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है. जबकि गोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्‍कर होने की उम्‍मीद है.
Exit Poll Result 2022: यूपी में BJP को बहुमत तो पंजाब में AAP का करिश्‍मा, जानें बाकी राज्यों में क्या कहते हैं आंकड़े..

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्‍तराखंड, गोवा और मणिपुर में किसकी सरकार बनेगी? एग्जिट पोल (Exit Poll result 2022) में काफी हद तक नतीजों की तस्‍वीर साफ हो गई है.

जिसमें पंजाब में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है. जबकि गोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्‍कर होने की उम्‍मीद है.

वहीं उत्‍तराखंड में भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुकाबला है. जबकि उत्‍तर प्रदेश में दोबारा बीजेपी के आने का अनुमान लगाया गया है लेकिन सपा अच्‍छी टक्‍कर देती दिख रही है. हालांकि असल नतीजे तो 10 मार्च को मतगणना के बाद ही सामने आएंगे.

उत्‍तर प्रदेश में बीजेपी की वापसी की उम्‍मीद

एग्जिट पोल के अनुसार, उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सत्ता एक बार फिर लौटती दिखाई दे रही है. हालांकि सपा भी उसे कांटे की टक्‍कर देगी. सपा के दूसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी तीसरे व कांग्रेस के चौथे नंबर पर रहने का अनुमान लगाया गया है.

एग्जिट पोल में बीजेपी को यूपी में 211 से 225, सपा को 146 से 160, बीएसपी को 14 से 24 और कांग्रेस को 4 से 6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

हालांकि, पिछली बार के मुकाबले इस बार बीजेपी को कम सीटें मिलते हुए दिख रही है, जबकि सपा की सीटों में इजाफा हो रहा है. उत्तर प्रदेश में 403 सीटें हैं और बहुमत के लिए 202 सीटों की जरूरत है.

आम आदमी पार्टी का पंजाब में करिश्मा

पंजाब की बात करें तो राज्य में आम आदमी पार्टी की सरकार बन सकती है और कांग्रेस को बड़ा झटका लग सकता है.

एग्जिट पोल के मुताबिक, AAP को इस चुनाव में 56-61 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 24-29 के बीच सीट हासिल हो सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक, अकाली दल के खाते में 22-26 सीट आ सकती हैं. बीजेपी को 1-6 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.

अन्य के खाते में 0-3 सीटें जा सकती हैं. इस बार पंजाब में सबसे बड़ा फायदा आम आदमी पार्टी को मिलता हुआ नजर आ रहा है. पार्टी यहां पर पहली बार सरकार बना सकती है. पंजाब में कुल 117 सीटें हैं और बहुमत के लिए 59 सीटों की दरकार है.

उत्तराखंड में कांग्रेस-बीजेपी की कांटे की टक्कर

एग्जिट पोल के मुताबिक, उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. उत्तराखंड में बीजेपी को 31-33 सीटें मिल सकती हैं. अगर कांग्रेस की बात करें, तो उसे राज्य में 33-35 सीटें हासिल हो सकती हैं.

बीएसी का राज्य में खाता भी नहीं खुल रहा है, जबकि अन्य के हिस्से में 0-2 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल के नतीजों से ये साफ हो रहा है कि इस बार राज्य का चुनावी नतीजा सबसे दिलचस्प होने वाला है. उत्तराखंड में कुल 70 सीटें हैं और बहुमत के लिए 36 सीटों की जरूरत है.

मणिपुर में बीजेपी आसानी से हासिल कर सकती है बहुमत

एग्जिट पोल के अनुसार, मणिपुर में बीजेपी की सरकार बन सकती है. हाल के सालों में बीजेपी पूर्वोत्तर में मजबूत होती हुई नजर आ रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को यहां पर आसानी से बहुमत के आंकड़े को पार कर सकती है. जहां पूर्वोत्तर में बीजेपी मजबूत हो रही है, वहीं कांग्रेस यहां पर पिछड़ती हुई नजर आ रही है.

इसके अलावा, स्थानीय पार्टियों का भी यही हाल है. बीजेपी को कोई भी पार्टी कड़ी टक्कर देते हुए नजर नहीं आ रही है. ये दिखाता है कि बीजेपी ने यहां पर किस तरह से अपनी पकड़ मजबूत की है. मणिपुर में कुल 60 सीटें हैं और बहुमत के लिए 31 सीटों की जरूरत है.

गोवा में बहुमत से दूर हैं पार्टियां

एग्जिट पोल के मुताबिक, गोवा में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता हुआ नजर नहीं आ रहा है. लेकिन इस बार कांग्रेस राज्य में बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य में बीजेपी को 11-13 सीटें, जबकि कांग्रेस को 17-19 सीटें मिल सकती हैं.

इसके अलावा, आप को 1-4 सीटें हासिल हो सकती हैं. वहीं, अन्य के खाते में 2-7 सीट आ सकती हैं. गोवा में कुल 40 सीटें हैं और बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत है.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news