भूकंप के तेज झटकों से सहमा उत्तर भारत, लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में महसूस किए गए झटके

अमौसी स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि देर रात लखनऊ, जोशीमठ, ऋषिकेश, हरिद्वार, उत्तराखण्ड में तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। इसका केंद्र भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था।
भूकंप के तेज झटकों से सहमा उत्तर भारत, लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में महसूस किए गए झटके

मंगलवार आधी रात के बाद राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

लखीमपुर खीरी से लेकर लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, बरेली, संभल, मेरठ समेत अन्य इलाकों में भी धरती के कांपने से लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकल पड़े।

अमौसी स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि देर रात लखनऊ, जोशीमठ, ऋषिकेश, हरिद्वार, उत्तराखण्ड में तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। इसका केंद्र  भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था।

लखनऊ में रात एक बजकर 59 मिनट पर अचानक भूकंप के तेज झटके शहर में महसूस किए गए। गहरी नींद में सो रहे लोग बेड हिलने  से दहशत में आ गए।

कई लोग तो अपार्टमेंट से बाहर आ गये और अपने परिचितों को फ़ोन कर घर से बाहर आने को कहने लगे। कई लोगों ने तो अखबारो के दफ़्तर में फ़ोन कर असलियत पता करना भी शुरू कर दिया था।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के आसपास के जिलों में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 से अधिक थी। इसका केंद्र नेपाल के मणिपुर में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था।

उत्तर भारत में महज पांच घंटे के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इससे पहले मंगलवार रात आठ बजकर 52 मिनट पर लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई थी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news