दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत के अलावा भी है यहाँ काफी कुछ, जल्द कर लें दुबई घूमने की प्लानिंग

यदि आप भी बुर्ज खलीफा और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े...
दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत के अलावा भी है यहाँ काफी कुछ, जल्द कर लें दुबई घूमने की प्लानिंग

Burj Khalifa :-

बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत हैं जोकि दुबई शहर में स्थित है। बुर्ज खलीफा 163 मंजिला आकाश को छूती हुई ईमारत हैं। बुर्ज खलीफा की ऊंचाई इतनी अधिक हैं कि आप इसे नब्बे किलोमीटर की दूरी से भी देख सकते है।

बुर्ज खलीफा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ और इसका इंटीरियर पार्ट में 24 केरेट के गोल्ड का उपयोग किया गया हैं। दुबई के सबसे प्रिय आकर्षण में बुर्ज खलीफा का नाम सबसे पहले आता हैं।

जब पर्यटक दुबई की इस ईमारत को नीचे से देखते हैं तो यह एक विशाल आकार की दिखाई देती और इसकी चोटी तक नजर पहुंचाते हुए आप गिर भी सकते हैं। जब आप बुर्ज खलीफा बिल्डिंग की ऊंचाई पर पहुंच जाते हैं, तो पूरी दुबई का नजारा देख सकते है। यदि आप रात के अंधेर में इस बिल्डिंग पर जाते है तो पूरा दुबई शहर रंग-बिरंगी रौशनी से जगमगाता हुआ दिखाई देता हैं।

यदि आप भी बुर्ज खलीफा और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े :–

दुनिया की सबसे बड़ी इमारत कहाँ है :-

बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे बड़ी इमारत हैं जोकि दुबई में स्थित हैं।

बुर्ज खलीफा वास्तुकला में ट्रिपल-लोब्ड फुटप्रिंट, हाइमेनोकैलिस फूल का एक सुंदर चित्रण है। दुनिया का सबसे ऊँचा यह टॉवर एक केंद्रीय कोर के आसपास व्यवस्थित तीन तत्वों से निर्मित है। टॉवर की वाई आकार की संरचना हैं। बुर्ज खलीफा इस्लामी वास्तुकला का एक शानदार उदहारण हैं। बुर्ज खलीफा से सम्बंधित स्टैक प्रभाव या चिमनी प्रभाव एक ऐसी घटना है जो बुर्ज खलीफा की संरचना को प्रभावित करती हैं।

बुर्ज खलीफा का निर्माण :-

बुर्ज खलीफा के उत्खनन का काम 6 जनवरी 2004 में शुरू हुआ था और कार्य के पूरा होने के बाद बुर्ज खलीफा ने दुनिया की सबसे ऊँची मानव निर्मित कला का दर्जा प्राप्त किया। खुदाई कार्य शुरू होने से लेकर निर्माण काल में 1325 दिन का समय लगा। बुर्ज खलीफा के निर्माण कार्य में 380 अधिक इंजीनियर और ऑन-साइट तकनीशियन ने मिलकर काम किया। बुर्ज खलीफा की बाहरी क्लेडिंग मई 2007 में शुरू हुई और सितम्बर 2009 पूरी हुई।

बुर्ज खलीफा के बारे में रोचक तथ्य :-

  • बुर्ज खलीफा में 58 लिफ्ट लगी हुई हैं।

  • बुर्ज खलीफा में 2957 पार्किंग स्थान हैं और 900 आपार्टमेंट और 304 होटल हैं।

  • शुरूआती दौर में बुर्ज खलीफा को बुर्ज दुबई के नाम से जाना जाता था।

  • बुर्ज खलीफा भवन 2003 में प्रस्तावित था लेकिन इसका कार्य 2004 में शुरू हुआ जोकि 2010 में खत्म हुआ।

  • बुर्ज खलीफा बिल्डिंग में जमीन के नीचे एक और जेमीन के ऊपर 163 बिल्डिंग बनी हुई हैं।

  • बुर्ज खलीफा में पीक कंस्ट्रक्सन के दौरान प्रति दिन 12,000 कर्मचारी काम करते थे।

  • बुर्ज खलीफा के निर्माण जितना रीबार लगाया गया था यदि उसे एंड टू एंड रख दिया जाएं तो दुनिया की सडकों का एक चौथाई भाग कवर करता हैं।

  • 300 चीनी क्लैडिंग विशेषज्ञों ने एक साथ मिलकर टॉवर के लिए एक क्लैडिंग सिस्टम को डिजाइन किया था।

  • बुर्ज खलीफा में उपयोग किया जाने वाला प्रति दिन का पानी 250,000 गैलन होता हैं।

बुर्ज खलीफा की प्रवेश शुल्क :-

बुर्ज खलीफा को अन्दर से घूमने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होती हैं। बुर्ज खलीफा घूमने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी बुकिंग कर सकते है। अगर हम बात करे टिकेट की कीमत की तो यह आप के घूमने के समय और कितने मंजिल तक आप घूमना चाहते है उस पर निर्धारित किया जाता है। जो की लगभग 1900 रुपये से 7500 रुपये के बीच होता है।

बुर्ज खलीफा को अन्दर से घूमने जाने का समय :-

बुर्ज खलीफा घूमने के लिए आप पूरे वर्ष भर सूर्यउदय से लेकर सूर्यास्त तक कभी भी जा सकते हैं।

बुर्ज खलीफा के आस पास के पर्यटन और आकर्षण स्थल :-

बुर्ज खलीफा दुनिया की खूबसूरत जगहों में से एक दुबई में स्थित हैं और टूरिस्ट के लिहाज से दुबई दुनिया भर में फेमस हैं। दुबई में आप बुर्ज खलीफा की यात्रा के दौरान अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भी घूमने जा सकते हैं। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

दुबई डेजर्ट सफारी :-

बुर्ज खलीफा के प्रमुख आकर्षण में शामिल यहां की डेजर्ट सफारी पर्यटकों को बहुत अधिक लुभाती हैं। खासतौर पर यह अपने बुनियादी ढांचे के लिए जानी जाती हैं। अपनी स्थापत्य कलाकृतियों, सौंदर्यपूर्ण परिवेश और अति शानदार समुद्र तटों के लिए छुट्टी मानाने के लिए जाना जाता है। दुबई शहर शानदर ‘डेजर्ट सफारी’ की पेशकश करता हैं।

मिरेकल गार्डन दुबई :-

दुबई में घूमने वाली जगहों में मिरेकल गार्डन दुनिया के सबसे सुंदर और सबसे बड़े प्राकृतिक फूलों के बागानों के लिए जाना जाता हैं। पर्यटकों के मन को लुभाने वाला यह मिरेकल गार्डन दुबई एक सुंदर फूल उद्यान है, जो संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में डबैलैंड जिले में स्थित है। दुबई के मिरेकल गार्डन को 2013 में वेलेंटाइन डे पर लॉन्च किया गया था। 72,000 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र में यह उद्यान फैला हुआ हैं।

मरीना वाटरफ्रंट दुबई :-

बुर्ज खलीफा का पर्यटन स्थल दुबई मरीना वर्तमान में कलात्मक सेटिंग में निवास प्रदान करने वाले ईएमएएआर द्वारा दुबई क्षेत्र में स्थित अपनी तरह का एक मात्र तटवर्ती विकास है। यह एक नहर शहर है। जहां होटल, आधुनिक शॉपिंग और अन्य अवकाश केंद्र बने हुए हैं।

बुर्ज अल अरब दुबई :-

दुबई के ऐतिहासिक और भव्य बुर्ज अल अरब कि स्थापना वर्ष 1999 में की गई थी। बुर्ज खलीफा का शानदार पर्यटन स्थल बुर्ज अल अरब दुबई के एक प्रीमियम होटल में से है और जुमेराह रोड अपनी उपस्थित दर्ज कराती हैं। इसका निर्माण धुआं के पाल के आकार में बनाया गया हैं। यह स्थान 180 मीटर की ऊँचाई पर स्थित हैं।

दुबई फाउंटेन :-

दुबई फाउंटेन दुनिया की सबसे बड़ी कोरियोग्राफ्ड वाटर फाउंटेन में एक शानदार शाम बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। दुबई फाउंटेन 24 एकड़ के क्षेत्र में बुर्ज झील के बीच में बसा हुआ हैं और यह बुर्ज खलीफा के ओपोजिट हैं। पर्यटन के लिहाज से इस स्थान का अपना अलग ही महत्व हैं। अरबी और बाबा यटू सहित अन्य विश्व संगीत का लुत्फ़ यहां उठाया जा सकता हैं।

दुबई क्रीक :-

दुबई शहर का आकर्षण दुबई क्रीक खारे पानी का एक प्रमुख बंदरगाह है और यूएई के शहर दुबई को दो भागों में डिवाइड करता है और व्यापारिक बंदरगाह को रेगिस्तान के साथ जोड़ता है। दुबई क्रीक फारस की खाड़ी और वन्यजीव अभयारण्य तक विस्तारित हैं। यह जलमार्ग एक वाणिज्यिक जीवनरेखा की भाती अपना कार्य करता हैं।

दुबई की ग्रैंड मस्जिद :-

दुबई के दर्शनीय स्थलों में राजसी शेख जायद ग्रैंड मस्जिद अबू धाबी में स्थित है। यह मस्जिद संयुक्त अरब अमीरात में इस्लामी वास्तुकला का एक अच्छा उदहारण देखने को मिलता है। ग्रैंड मस्जिद का नाम यूएई में सबसे अधिक देखी जाने वाली ईमारतो में शामिल हैं। वर्तमान समय के दौरान यह पूजा स्थल और शुक्रवार की सभा के लिए जाना जाता हैं।

दुबई ओपेरा :-

ओपेरा दुबई के डाउनटाउन में स्थित हैं जिसे वर्ष 2016 में स्थापित किया था। ओपेरा शानदार उज्ज्वल सांस्कृतिक और कला केंद्रों में से एक है। ओपेरा में लगभग 2000 व्यक्तियों के ठहरने की जगह हैं। दुबई ओपेरा में कला और संस्कृति एक अनूठा मिश्रण देखने को मिलता है।

ग्लोबल विलेज दुबई :-

ग्लोबल विलेज को दुबई में छुट्टी मानाने के लिए महत्वूर्ण स्थान माना जाता हैं। यूएई में यह सबसे बड़ा पर्यटन स्थल के रूप में भी उभरा हैं। ग्लोबल विलेज पहला सांस्कृतिक, मनोरंजन, परिवार और खरीदारी के लिए जाना जाता हैं। प्रतिवर्ष 17,200,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले दुबई के इस पर्यटन स्थल पर लगभग 5 मिलियन से अधिक पर्यटन घूमने आते हैं।

दुबई मॉल :-

दुबई मॉल बुर्ज खलीफा के बगल में डाउनटाउन दुबई में स्थित है। बुर्ज खलीफा की यात्रा में दुबई में घूमने वाली जगहों में दुबई मॉल एक शानदार जगह हैं। जिसे दुबई शॉपिंग फेस्टिवल का घर भी कहा जाता हैं। यह यूएई में दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में से एक है। दुबई मॉल शहर के प्रमुख मॉल में से एक है, जो मनोरंजन की दुनिया में प्रवेश करने वालो के लिए उभर के सामने आता हैं। 300 से अधिक मछलियों की प्रजातियों के अलावा आप यहां की कई आकर्षित चीजो को देख सकते हैं।

काइट बीच दुबई :-

दुबई के पर्यटन स्थलों में काइट बीच प्रमुख स्थान हैं जोकि पर्यटकों की महमान नवाजी के लिए हमेशा तत्पर रहता हैं। दुबई क्रिस्टल और बेदाग साफ समुद्र तटों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यह बीच दुबई के नवीनतम बीचो में से एक है और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है।

जुमेरा मस्जिद दुबई :-

बुर्ज खलीफा पर्यटन में दुबई के दर्शनीय स्थलों में जुमेराह मस्जिद दुबई की एक ऐतिहासिक मस्जिद है। इस मस्जिद में सांस्कृतिक परिवेश को बढ़ावा देने के लिए गैर-मुस्लिमों को निर्देशित पर्यटन की पेशकश की जाती है। जुमेराह मस्जिद को दुबई शहर की सबसे भव्य और आकर्षित मस्जिदों में गिना जाता हैं। काहिरा के अल-अजहर मस्जिद की तुलना में इसका आकार आठ गुना हैं।

दुबई का बॉलीवुड पार्क :-

बुर्ज खलीफा के आकर्षण में दुबई में देखने वाली जगह बॉलीवुड पार्क यहां का प्रमुख आकर्षण हैं। बॉलीवुड और भारतीय सिनेमा का जादू दुनिया भर में सिर चढ़ कर बोलता हैं। दुबई का बॉलीवुड पार्क दुनिया में बी-टाउन को समर्पित ’पहला थीम पार्क है। दुबई का बॉलीवुड पार्क ऐसे लोगो के लिए खास हैं, जो एडवेंचर, रोमांस, कॉमेडी, मिस्ट्री, थ्रिल और एक्शन के शौकीन हैं।

गुरु नानक दरबार दुबई :-

दुबई के दर्शनीय स्थलों में गुरु नानक दरबार साहिब खाड़ी में पहला आधिकारिक सिख मंदिर है। इस गुरु द्वारे का निर्माण 50,000 से अधिक सिखों को दुबई में पूजा करने के लिए किया गया था। गुरु नानक गुरुद्वारा शांति, आस्था, प्रेम और एकांत का प्रतीक माना जाता है। यदि आप दुबई की यात्रा पर है तो इस पवित्र गुरूद्वारे में जाकर जरूर माथा टेके।

एतिहाद संग्रहालय दुबई :-

दुबई के ऐतिहासिक स्थलों में जुमेराह रोड पर स्थित एतिहाद संग्रहालय एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं इस संग्रहालय में रखे हुए तथ्य प्राचीन और पुराने हैं। एतिहाद संग्रहालय को यूनियन हाउस भी कहा जाता है। यह स्थान ऐसे जगह पर स्थित हैं जो यूएई की उत्पत्ति की कहानी वयां करता है।

स्की दुबई :-

दुबई में स्की 22,500 वर्ग मीटर का इनडोर स्की क्षेत्र है। स्की दुबई शहर के रेगिस्तानी क्षेत्र के मध्य में स्थित हैं। स्की की शुरुआत दुबई में दिसंबर 2005 में हुई थी। यह केंद्र दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा है और कुछ शानदार सुविधाओ के साथ बेहतरीन चीजो की पेशकश करता हैं। 2,42,187 वर्ग फुट के क्षेत्र विस्तृत इसमें वंडरलैंड में पाँच ढलान, एक चौराहा और वास्तविक पेंगुइन आदि शामिल है।

डॉल्फिनारियम दुबई :-

दुबई में डॉल्फिनारियम स्थानीय लोगों और दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों के लिए एक लौकप्रिय आकर्षण के रूप में जाना जाता हैं। 45 मिनिट के समय में आप यहां घूम सकते है और इस पर्यटन स्थल का लुत्फ़ उठा सकते हैं। तैरने का मजा भी पर्यटक ले सकते हैं।

सईद अल मकतूम हाउस दुबई :-

दुबई के आकर्षण में अल मकतूम हाउस एक ऐतिहासिक ईमारत है, जो शहर के अल शिंदगहा क्षेत्र में स्थित है। सन 1896 में दुबई के तत्कालीन शासक सईद बिन मकतूम अल मकतूम के निवास स्थान के रूप में इसे बनाया गया था। इस प्राचीन संग्रहाल में दस्तावेज, टिकट, पुराने चित्र, सिक्के, आभूषण और सजावटी सामान आपको यहां मिल जाएंगे। पर्यटक इस स्थान पर घूमना पसंद करते हैं।

रास अल खोर वन्यजीव अभयारण्य दुबई :-

रास अल खोर वन्यजीव अभयारण्य दुबई का एक शानदार पर्यटन डेस्टिनेशन हैं जोकि लगभग 500 से अधिक राजहंसों, पक्षियों और मछलियों की कई प्रजातियों को अपने यहां रखता हैं। रास अल खोर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी एक आर्द्रभूमि आरक्षित क्षेत्र है। जोकि पर्यावरणविदों, फोटोग्राफरों, पर्यटकों और वनस्पति विज्ञानियों के लिए बिल्कुल आदर्श है।

इन तमाम पर्यटन स्थलों के अलावा भी आप यहां कुछ अन्य टूरिस्ट प्लेस पर भी घूमने जा सकते हैं।

  • एक्वावेंचर वाटरपार्क

  • अलसरकल एवेन्यू

  • लेगोलैंड दुबई

  • डॉल्फिन बे

  • दुबई गोल्ड सूक

  • बुर दुबई गाँव

  • सफा पार्क

  • डेरा क्लॉकटॉवर

  • सनसेट बीच

  • बुर्ज अल अरब बीच

बुर्ज खलीफा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय :-

बुर्ज खलीफा की खूबसूरत यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान का माना जाता है। नवंबर से अप्रैल का समय दुबई घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। क्योंकि जनवरी और फरवरी माह में होने वाले दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की वजह से यहां पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक होती हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.