Honeymoon Destination: हिमाचल प्रदेश की यह है बेस्ट हनीमून प्लेस, हसीन वादियों में करें अपने प्यार का इज़हार

हिमाचल प्रदेश भारत का एक बहुत ही प्रमुख राज्य है जो अपनी असीम सुंदरता, पर्यटन स्थल और अपनी आकर्षक जगहों के लिए जाना-जाता है। हिमाचल प्रदेश भारत में पर्यटकों के लिए खास राज्य है।
Honeymoon Destination: हिमाचल प्रदेश की यह है बेस्ट हनीमून प्लेस, हसीन वादियों में करें अपने प्यार का इज़हार

हिमाचल प्रदेश भारत का एक बहुत ही प्रमुख राज्य है जो अपनी असीम सुंदरता, पर्यटन स्थल और अपनी आकर्षक जगहों के लिए जाना-जाता है। हिमाचल प्रदेश भारत में पर्यटकों के लिए खास राज्य है यहां की निर्मल झीलें, ऊंचे पहाड़ और प्राचीन मंदिर पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं।

अपनी ऊँची-ऊँची घाटियों और पहाड़ियों के साथ हिमाचल की प्राकृतिक सुंदरता यहां आने वाले लोगो को शांति प्रदान करती है इसीलिए हिमाचल प्रदेश एक आकर्षित हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में भी जाना जाता हैं जहां पर्यटक दूर-दूर से हनीमून मनाने के लिए आते हैं। कोई भी प्रेमी और प्रेमिका या नव विवाहित जोड़े यही चाहते है कि हनीमून के लिए उन्हें बहुत आकर्षक स्थान मिले जहां वो अपने पार्टनर के साथ बहुत यादगार पल बिता सके।

हिमाचल प्रदेश की सीमा पूर्व में उत्तरांचल, उत्तर में जम्मू-कश्मीर, पश्चिम में पंजाब और दक्षिण में उत्तर प्रदेश से लगी है। हिमाचल प्रदेश में सेबों का उत्पादन काफी ज्यादा होता है जिसकी वजह से इसे सेब के राज्य के रूप में जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश का अनुकूल वातावरण, सुरम्य प्राकृतिक दृश्य, रंगीन संस्कृति, साहसिक खेल, दर्शनीय स्थल और विभिन्न प्रकार के मेले त्योहार और समारोह बेहद खास हैं। हिमाचल प्रदेश के प्रमुख लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस अर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े :–

शिमला :-

शिमला हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत रोमांटिक स्थानों में से एक है। हनीमून मनाने के लिए शिमला में बहुत दूर-दूर से पर्यटक आते है क्योंकि यह भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है।

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है जोकि समुद्री तल से 2200 मीटर की उंचाई पर स्थित है। शिमला का मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला यहाँ आने वाले पर्यटकों, हनीमूनर्स और परिवारों के बीच काफी लोकप्रिय है।

सोलंग वैली :-

सोलंग वैली हिमाचल प्रदेश के शीर्ष हनीमून स्थलों में से एक है जोकि कुल्लू घाटी के ऊपर स्थित है। सोलंग वैली में पर्यटक पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग और ज़ोरिंग जैसे अनौखे खेलों को एन्जॉय भी कर सकते है।

सोलंग वैली में बहुत ही खूबसूरत रिसोर्ट और होटल उपलब्ध है जहां हनीमून मनाने के लिए लोग ठहरना पसंद करते है।

मनाली :-

मनाली हिमाचल प्रदेश के सबसे शानदार स्थलों में से एक है। हनीमून मनाने के लिए आने वाले नए शादीशुदा जोड़े यहाँ की खूबसूरत वादियों में खो जाते है और अपने हनीमून के सफ़र को बहुत ही यादगार बनाते है।

यह रोमांटिक प्लेस हरे-भरे जंगलों, नदियों, सुन्दर घाटियों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। मनाली आने वाले पर्यटक यहाँ रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण आदि जैसी कई साहसिक खेल गतिविधियों में भी हिस्सा ले सकते हैं।

धर्मशाला :-

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का बहुत आकर्षक पर्यटन स्थल है जोकि कांगडा से 17 किलोमीटर दूर स्थित है। हनीमून मनाने के लिए धर्मशाला में बहुत अच्छे रिसोर्ट है जहां आप अपने पार्टनर के साथ बहुत एन्जॉय करेंगे।

इसके साथ ही धर्मशाला धार्मिक स्थल भी है जहां लोग बौद्ध धर्म और तिब्बती संस्कृति को सीखने के लिए आते है। बर्फ से ढंके हुए पर्वत धर्मशाला के आकर्षण का केंद्र बने हुए है जो हनीमून कपल्स को काफी अट्रेक्ट करते है।

चैल :-

चैल हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत हनीमून स्थानों में से एक है। चैल पहाड़ों पर बसा हुआ खूबसूरत और रोमांटिक शहर है जोकि बहुत ही शांत है।

आप अपने पार्टनर के साथ नए जीवन की शुरुआत में चैल के शानदार दृश्य के साथ अपने सफ़र को बहुत यादगार बना सकते है।

सोलन :-

सोलन हिमाचल प्रदेश की बर्फ से ढंकी चोटियों का खूबसूरत शहर है जोकि हनीमून के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है। सोलन के शानदार वातावरण में ना चाहते हुए भी पर्यटक खो जाते है। शोर-शराबे से दूर बहुत ही शांत स्थान होने के कारण सोलन लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है।

चम्बा :-

चंबा हिमाचल प्रदेश में रावी नदी के किनारे पर बसा हुआ बहुत ही रोमांटिक शहर है जोकि प्यार करने वाले जोड़ो के लिए बहुत ही आकर्षक स्थल है। चंबा का मौसम यहाँ के परिवेश को बहुत अनुकूल बनाता है।

कसौली :-

कसौली हिमाचल प्रदेश के हनीमून स्थानों में सबसे लोकप्रिय स्थान है। कसौली ब्रिटिश साम्राज्य से सम्बंधित है जहां आज भी ब्रिटिश साम्राज्य के विचित्र अवशेष देखने को मिलते है। यह रोमांटिक शहर न्यू मैरिड कपल्स के लिए एक अलग माहौल बनाना वाला स्थान है।

डलहौजी :-

डलहौज़ी हिमाचल प्रदेश का पहाड़ियों पर स्थित बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। पाइन क्लैड की घाटियाँ और झालर दार पहाड़ डलहौज़ी के आकर्षण के केंद्र बिंदु बने हुए है। डलहौज़ी में विदेशी पर्यटक भी हनीमून मनाने आते है।

किन्नौर :-

किन्नौर हिमाचल प्रदेश का पर्वतीय क्षेत्र है जोकि किन्नौर देवी की भूमि के रूप में लोकप्रिय स्थान बन गया है। हनीमून मनाने के लिए किन्नौर की हरी-भरी घाटियाँ और ठंडे पहाड़ प्रेमियों के लिए बहुत ही आकर्षक करते है।

स्पीति घाटी :-

हिमाचल प्रदेश की हनीमून डेस्टिनेशन में शामिल स्पीति वैली दुनिया में सबसे दुर्गम स्थानों में से एक है। ट्रेकिंग के माध्यम से इस घाटी को एक्सप्लोर करना पर्यटकों को एक खास अनुभव प्रदान करता है।

TAGonsalves

अपनी ट्रेकिंग के दौरान पर्यटक कुछ उच्चतम और अद्भुत मठों की यात्रा कर सकते हैं और एक होमस्टे के रूप में यहां के स्थानीय लोगों के साथ रह सकते हैं। यहां के रास्तों पर ट्रेकिंग करना अपनी जिंदगी को एक यादगार अनुभव देगा।

शोजा :-

शोजा हिमाचल प्रदेश में बंजार घाटी के बीच स्थित एक छोटा सा गाँव है जो अपने लकड़ी से बने कई मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। शोजा एक ऐसी जगह है जिसकी सुंदरता पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है और यह एक शांत और यह शहर की दुनिया से दूर आराम करने की अच्छी जगह है।

जालोरी पास से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शोजा में सालभर मौसम सुखद रहता है और पर्यटकों के लिए यह एक शानदार डेस्टिनेशन है। एक तरफ बर्फ से ढके हिमालय क्षेत्र के साथ यह गाँव किले, झील, झरने जैसे पर्यटन आकर्षणों से भरा हुआ है।

हम्प्ता :-

हम्प्टा दर्रा हिमाचल प्रदेश के मनाली क्षेत्र में स्थित है जोकि बहुत ही आकर्षक हनीमून डेस्टिनेशन है। यह सबसे सुविधाजनक और सुखद ट्रेकों में से एक है। इस ट्रेक में प्रकृति की सुंदरता के साथ देवदार के जंगल, प्राचीन ग्लेशियल घाटियां और विशाल घास के मैदान शामिल हैं। बता दें कि हम्प्टा पास समुद्र तल 14000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। यह 5 दिन का ट्रेक है और मनाली से शुरू होता है।

बिलिंग घाटी :-

बिलिंग हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक छोटा शहर है जो रोमांचकारी खेलों जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रेक और मैडिटेशन के लिए जाना-जाता है। यह स्थान हनीमून डेस्टिनेशन में भी गिना जाता है। पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है जो हर साल वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप की मेजबानी भी करता है।

इसमें टेक-ऑफ साइट को बिलिंग कहा जाता है और लैंडिंग साइट बीर कहते है। हिमाचल प्रदेश का बीर शहर मैडिटेशन के लिए भी जाना-जाता है और यहाँ पर मैडिटेशन का एक प्रमुख केंद्र भी है।

कुफरी :-

कुफरी हिमाचल प्रदेश के सबसे खास पर्यटक स्थलों में से एक है जो छुट्टी मानने वाले स्थानों में सबसे ज्यादा मांग वाली जगह है और हनीमून डेस्टिनेशन में शामिल है।

कुफरी शिमला से लगभग 10 किमी दूर है। यदि आप शिमला आ रहे हैं तो इस जगह घूमने के लिए जरुर जायें। कुफरी अधिक ऊंचाई पर होने के कारण यहाँ सर्दियों के दौरान सभी जगह बर्फ नज़र आती है।

कुल्लू :-

कुल्लू, मनाली के साथ मिलकर हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन है जो अपने मनोरम दृश्यों और देवदार के पेड़ों से ढकी राजसी पहाड़ियों के साथ एक खुली घाटी है। कुल्लू 1230 मीटर की ऊंचाई स्थित ऐसी जगह है जो प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है।

पालमपुर :-

पालमपुर हिमाचल प्रदेश का बेहद खास पर्यटन स्थल है जो देवदार के जंगलों और चाय के बागानों से घिरा हुआ है। पालमपुर रोमांटिक शहर है जो प्रेमियों को बहुत आकर्षित करता है। शहर में कई नदियाँ बहती हैं और यह शहर पानी और हरियाली के अद्भुत संगम के लिए भी जाना-जाता है।

पालमपुर को पहली बार अंग्रेजो द्वारा देखा गया था जिसके बाद इसे एक व्यापार और वाणिज्य के केंद्र के रूप में बदल दिया गया। इस शहर में स्थित विक्टोरियन शैली की हवेली और महल बेहद खूबसूरत नज़र आते हैं। अगर आप हनीमून पर जाने के लिए हिमाचल प्रदेश के हनीमून प्लेसेस सर्च कर रहे है तो आपको पालमपुर जरूर जाना चाहिए।

नारकंडा :-

नारकंडा हिमाचल प्रदेश का बहुत लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन है। नारकंडा सेब के बागों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। तन्नु जबार झील और यहाँ की सुन्दरता हर पर्यटक के मन को मोह लेती है। नारकंडा में बर्फ़बारी के कारण पूरा वातावरण ठंडा रहता है जोकि प्रेमियों के लिए अलग ही एन्जॉय देने वाला होता है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.