जानिए चेन्नई को और करीब से, पढ़ें शहर के पाँच खूबसूरत डेस्टिनेशन्स के बारे में, जरूर जाएं घूमने

जानिए चेन्नई को और करीब से, पढ़ें शहर के पाँच खूबसूरत डेस्टिनेशन्स के बारे में, जरूर जाएं घूमने

अगर आप चेन्नई के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें इसमें हम चेन्नई के प्रमुख पर्यटन स्थलों और घूमने की जानकारी देने जा रहे हैं –

चेन्नई को पूर्व मद्रास के रूप में जाना जाता है। बता दें कि यह भारत का चौथे नंबर का सबसे बड़ा प्रदेश है और दक्षिण भारत के प्रमुख पर्यटन आकर्षणों में से एक है।

चेन्नई एक समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास वाला शहर है जो अपनी संपन्न आधुनिक जीवन शैली के साथ अपनी विरासत को भी पूरी तरह संतुलित रखे हुए है।

चेन्नई अपनी गगनचुंबी इमारतों के लिए प्रसिद्ध है और इसके विभिन्न हिस्सों के पुराने मंदिरों और चर्चों में काफी भीड़ रहती है।

चेन्नई समृद्ध दक्षिण-भारतीय संस्कृति में डूबा हुआ एक ऐसा शहर है, जिसमें आयामों की अधिकता है, जिनको आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तट मरीना बीच है, जो शहर में पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले स्थानों में से एक है।

अगर आप चेन्नई के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें इसमें हम चेन्नई के प्रमुख पर्यटन स्थलों और घूमने की जानकारी देने जा रहे हैं

स्नो किंगडम पार्क

अगर आप अपने ट्रिप की शुरुआत बेहतरीन एन्जॉयमेंट के साथ करना चाहती है तो चेन्नई के स्नो किंगडम थीम पार्क से कर सकती है। पानी को बर्फ में तब्दील करके इस स्नो किंगडम पार्क को बनाया है।

यहा जाने के बाद आपको ये ज़रूर लगने वाला है कि मैं किसी बर्फीली पहाड़ियों की सैर कर रही हूं। आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस थीम पार्क के अंदर जाने से पहले आपको गर्म कपडे पहनाएं जाते है, क्योंकि इस थीम पार्क के अंदर तापमान लगभग 3° C तापमान रहता है। इस थीम पार्क के अंदर सील, पेंगुइन और हिम हिरण की प्रतिकृतियां हैं। इसके अंदर एक आर्ट म्यूज़ियम भी है।

कोल्ली मलाई हिल्स

चेन्नई अपने छोटे और बड़े माउंटेन हिल्स के लिए भी बहुत जाना जाता है। यहां की पर्वत श्रृंखला पूरे दक्षिण भारत में अपने विशाल, प्रकृतिक नज़रों और क्लाइम्बिंग के लिए जाना जाता है। इन्हीं माऊंटेन हिल्स में चेन्नई का कोल्ली हिल्स या कोल्ली मलाई हिल्स सबसे पहले आता है।

चेन्नई में सैलानियों के लिए यह हिल्स सबसे खास है। क्योंकि यहां की प्रकृतिक सुंदरता टूरिस्ट की पहली पसंद होती है। अगर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ चेन्नई घूमने जा रही है तो यहां ज़रूर पहुंचे। यह पहाड़ न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं, बल्कि कई मंदिर के कारण भी इसका धार्मिक महत्व है जो भगवान शिव को समर्पित है।

MGM Dizzee World

अपने चेन्नई ट्रिप में कुछ एडवेंचर्स गेम खेलने का मन है तो चेन्नई के MGM Dizzee World थीम पार्क में पहुंच जाइये। यहां आपको लगभग सौ से अधिक एडवेंचर्स गेम खेलने को मिलेगा। यही नहीं इस थीम पार्क में आपको रेन डांस, फेरिस व्हील, स्पाइडर स्पिन, रोलर कोस्टर,, the funny mountain और डैशिंग कार जैसे कई गेम्स का लुफ्त उठा सकती है।

इस पार्क में आप मौज-मस्ती के साथ-साथ आप बेहतरीन साउथ इंडियन खाने का भी लुफ्त उठा सकती है। तो अगर आप वाटर पार्क जैसे पार्क में जा के बोर हो चुकी है तो चेन्नई के इस MGM Dizzee World थीम पार्क में ज़रूर जाएं। MGM Dizzee World की तरह ही चेन्नई में टूरिस्ट के लिए VGP स्नो किंगडम है, जो सैलानियों के लिए एक प्रमुख स्थान है।

मद्रास वार

मद्रास वार Cemetery चेन्नई शहर के बीचो बीच स्थित है। द्वितीय विश्व युद्ध के विनाशकारी युद्ध में भारत के शहीद हुए जवानों के याद में इस Cemetery को वर्ष 1952 में कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव्स कमीशन और भारत सरकार ने मिलकर बनाया था। शहीदों के याद में बनाया गया यह स्मारक भले ही आज एक टूरिस्ट प्लेस है लेकिन यहां कोई भी पर्यटक आता है।

तो सबसे पहले इनके जज्बों को सलाम करता है जो देश की सुरक्षा में अपने प्राण को त्याग दिया। अगर आप भी अपने भारतीय सैनिकों के प्रति सम्मान रखती है तो इस प्लेस का विजिट ज़रूर करे। यहां हर साल 11 नवंबर को शहीद सैनिको को पुष्पांजलि अर्पण और गार्ड ऑफ ऑनर्स के साथ श्रद्धांजलि भी दिया जाती है।

इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर, भगवान कृष्ण को समर्पित एक मंदिर है। यह दक्षिणी चेन्नई में ईस्ट कोस्ट रोड पर स्थित है। लगभग 1.5 एकड़ भूमि पर निर्मित इस्कॉन, चेन्नई तमिलनाडु का सबसे बड़ा राधा कृष्ण मंदिर है। 26 अप्रैल 2012 को आधिकारिक तौर पर इसका उद्घाटन किया गया था।

मंदिर में पूजे जाने वाले देवताओं में रुक्मिणी और कृष्ण शामिल हैं। कृष्ण की आठ पत्नियों में से एक देवी सत्यभामा की छवि भी मंदिर परिसर में रखी गई है। इस्कॉन दक्षिण भारत की पारंपरिक कला और शिल्प का अद्भुत नज़ारा है।

अगर आप अपने ट्रिप में किसी धार्मिक स्थल को शामिल करना चाहती है इसे ज़रूर शामिल करें। वैसे चेन्नई में ऐसे कई और भी मंदिर है जहां आप जा सकती है।

चेन्नई में ऐसे और कई टूरिस्ट पल्सेस है जहाँ आप खूब सारा मौज-मस्ती और एन्जॉयमेंट कर सकती है।

मामल्लपुरम मंदिर, मरीना बीच, म्यूजियम, MGR फिल्म सिटी और Arignar Anna Zoological Park जैसे एक से बढ़ कर एक टूरिस्ट प्लेस है जहां आप खूब मस्ती कर सकती है। तो अगर आप चेन्नई जाने का ट्रिप बना रही है तो इन जगहों पर ज़रूर घूमने जाएं।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news